-बीते साल अगस्त में आठ आतंकियों ने की थी सीक्रेट मीटिंग

-तीन रुड़की, दो यूपी, दो महाराष्ट्र और एक हैदराबाद का युवक था मौजूद

-राजधानी में इन दहशतगर्दाें को अलीम ने दी थी शरण

LUCKNOW: राजधानी के इंदिरानगर इलाके से अलीम की गिरफ्तारी के बाद से यूपी में आईएस के दहशत फैलाने के एजेंडे से परदा हटने लगा है। बीते साल अगस्त में आईएस के आठ आतंकियों ने एक मीटिंग कर साजिश की कार्ययोजना तैयार की थी। मीटिंग में देश के अलग-अलग हिस्सों में आईएस के नाम पर आतंक फैलाने का खाका तैयार किया गया था। रुड़की से नेशनल इंवेस्टीगेटिव एजेंसी (एनआईए) के हत्थे चढ़े तीन आतंकियों की पूछताछ के बाद इसका खुलासा हुआ।

एनआईए को लगी थी बैठक की खबर

एनआई को पता चला कि लखनऊ में पिछले साल अगस्त माह में एक मीटिंग की गयी थी। जिसमें आठ आतंकी शामिल थे, जिसमें रुड़की से पकड़े गये तीन युवक भी शामिल थे। बाकी पांच युवकों में से एक लखनऊ का अलीम, एक कुशीनगर का रिजवान और एक हैदराबाद का युवक शामिल था। बाकी के दो युवकों को आइडेंटिफाई किया जा चुका है, हालांकि वह अभी पकड़ से दूर हैं।

अलीम ने दी थी सबको शरण

सूत्रों की मानें तो अगस्त माह में अलग-अलग स्थानों से आये आतंकियों को ठहराने का प्रबंध भी अलीम ने ही किया था। इसमें रुड़की में पकड़े गये तीन युवक शामिल थे। साथ ही आपस में बातचीत का रिकॉर्ड भी एनआईए के हाथ लगा था। जिसमें ना सिर्फ इंडिया में अपने इन आठ युवकों के बीच बातचीत हुई थी बल्कि गल्फ कंट्रीज के भी कुछ नंबरों पर भी काल की गयी थी।

अ‌र्द्धकुंभ पर थी बड़ी साजिश

रुड़की में पकड़े आतंकियों ने खुलासा किया था कि हरिद्वार में अ‌र्द्धकुंभ के दौरान धमाका करने की साजिश थी। इस साजिश में देशभर में कई राज्यों के आधा दर्जन से अधिक युवकों के शामिल होने का पता चला था। इसी के बाद आईबी ने यूपी को अलर्ट किया था। शुक्रवार को देश भर में एक साथ चले ऑपरेशन में लखनऊ और कुशीनगर से भी दो युवकों को अरेस्ट किया गया, जिनपर आरोप था कि अगस्त में हुई मीटिंग में ना सिर्फ इन युवकों ने हिस्सा लिया बल्कि आतंकियों की मदद भी की।

सोशल मीडिया के थ्रू कर रहे थे गुमराह

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत सिंह चौधरी ने बताया कि यह युवक सोशल मीडिया के थ्रू युवाओं को आईएस में शामिल होने के लिए बरगला रहे थे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार की रात साढ़े नौ बजे लखनऊ से मो। अलीम को और कुशीनगर से रिजवान को अरेस्ट किया है। अलीम के बारे में दिल्ली की एनआईए को पुख्ता इनपुट मिले थे, जबकि रिजवान के बारे में मुंबई एटीएस के पास इनपुट था। देशभर में चलाये गये एक साथ अभियान में संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि दोनों को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर दिल्ली एनआईए और मुम्बई एटीएस रवाना हो गयी है।

एक संदिग्ध आतंकी अभी फरार

पिछले साल यूपी के शामली आये संदिग्ध आतंकी नावीद के बारे में भी खुफिया एजेंसियों ने एलर्ट जारी किया है। सूत्रों के अनुसार नावीद पिछले साल मई में यूपी के शामली में आया था। उसके बाद वह गायब है। यूपी में पुलिस और खुफिया एजेंसियों के लिए चिंता की बात यह भी है कि एक आईजी की गाड़ी चोरी हुई, जिसका अब तक पता नहीं चल सका है। वहीं पठानकोट से भी एक अल्टो कार चार संदिग्ध आतंकियों द्वारा लूटे जाने की खबर है। इन दोनों घटनाओं को लेकर भी एलर्ट है।

सोशल मीडिया के थ्रू युवाओं को आईएस में शामिल होने के लिए बरगला रहे थे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार की रात साढ़े नौ बजे लखनऊ से मो। अलीम को और कुशीनगर से रिजवान को अरेस्ट किया है। अलीम के बारे में दिल्ली की एनआईए को पुख्ता इनपुट मिले थे।

-दलजीत सिंह चौधरी, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर