- कानपुर मेट्रो को लेकर बड़ी खबर आई सामने

- यूपी मेट्रो के एमडी ने मेट्रो कॉरिडोर पर हो रहे कार्यो का जायजा लिया

LUCKNOW कानपुर में रहने वालों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है, जिस रफ्तार से कानपुर मेट्रो का निर्माण कार्य चल रहा है, उससे साफ है कि नवंबर 2021 में मेट्रो का ट्रायल रन शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद जनवरी 2022 से आम जनता के लिए मेट्रो दौड़ने लगेगी।

9 किमी। लंबा प्रयॉरिटी कॉरिडोर

कानपुर मेट्रो परियोजना के अंतर्गत आईआईटी से मोतीझील के बीच 9 किमी। लंबे प्रयॉरिटी कॉरिडोर का निर्माण कार्य जारी है। इसके तहत नौ मेट्रो स्टेशन (सभी उपरिगामी) तैयार होने हैं। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि। की टीम दिन रात इस कॉरिडोर के निर्माण कायरें में लगी है ताकि शहरवासियों को निर्धारित समय सीमा के तहत मेट्रो सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें।

एमडी ने किया निरीक्षण

यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने शनिवार को मेट्रो कॉरिडोर पर हो रहे कायरें का जायज़ा लिया। उन्होंने मोतीझील से लेकर कानपुर आईआईटी तक निरीक्षण किया और मेट्रो इंजीनियरों द्वारा तेज़ गति से कराए जा रहे निर्माण कायरें की तारीफ की।

यहां पहले काम निपटाएं

निरीक्षण के दौरान प्रबंध निदेशक ने मेट्रो इंजीनियरों की टीम को सलाह दी कि प्रयॉरिटी कॉरिडोर के तहत जिन इलाकों में ट्रैफिक अधिक रहता है, उन इलाकों के काम पहले निस्तारित किए जाएं ताकि आम जनता को कम से कम असुविधा हो साथ ही उन्होंने मेट्रो इंजीनियरों को मेट्रो स्टेशनों की आगे की प्लानिंग इस तरह से करने की सलाह दी, जिससे उपलब्ध स्थान का अधिकतम उपयोग किया जा सके और भविष्य में मेट्रो सेवाएं शुरू होने के बाद लोगों को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत मुहैया कराई जा सके।

नवंबर तक काम पूरा

एमडी ने यूपी मेट्रो के इंजीनियरों, जनरल कंसल्टेंट एवं कांट्रैक्टरों की टीम को संबोधित करते हुए कहा कि नवंबर 2021 तक पूरे 9 किमी। लंबे कॉरिडोर पर मेट्रो का ट्रायल रन सुनिश्चित करने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए काम की रणनीति बनाएं और इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मेट्रो के काम की वजह से जनता को न के बराबर असुविधा हो। उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही कानपुर में मेट्रो परिचालन के लिए ज़रूरी सभी सिस्टम जैसे इलेक्ट्रिकल एवं फायर आदि लगाने एवं ट्रैक बिछाने का काम भी शुरू होगा, जिनकी तैयारियां लगातार ज़ोरों पर हैं।