- एलडीए की तर्ज पर दूसरे विभागों में भी उठाया जाएगा कदम

- डीएम खासे सख्त, बोले-पारदर्शिता बेहद जरूरी

LUCKNOW

एलडीए की तर्ज पर अब दूसरे सरकारी विभागों में भी बिचौलियों पर शिकंजा कसा जाएगा। इस बाबत डीएम अभिषेक प्रकाश की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि प्रशासनिक टीमें सरकारी विभागों में औचक निरीक्षण करेंगी और दलालों-बिचौलियों की जांच करेंगी।

यहां ज्यादा सक्रिय

सरकारी कार्यालयों खासकर एलडीए, आवास विकास, आरटीओ, परिवहन, सीएमओ सहित तमाम विभागों में बिचौलिए सक्रिय हैं। सरकारी बाबुओं की मिलीभगत से आम लोगों को सामन्य काम के लिए भी इधर-उधर भटकना पड़ता है।

हर किसी को प्रवेश नहीं

डीएम अभिषेक प्रकाश का कहना है कि एलडीए में अब केवल कामकाज के लिए आने वाले लोगों को ही प्रवेश मिलेगा। इसके लिए पर्याप्त बंदोबस्त किए जाएंगे। विभाग के अंदर भी सभी जगहों पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। ऐसा इसलिए किया जाएगा, ताकि कोई व्यक्ति फाइलों में गड़बड़ी न कर सके। यही व्यवस्था दूसरे सरकारी विभागों में भी लागू की जाएगी। दूसरे तमाम सरकारी विभागों में बिचौलिये सक्रिय हैं और मिलीभगत से लोगों को ठगते हैं।

समय पर कार्यालय पहुंचे सभी

डीएम ने सभी सरकारी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि कर्मचारी समय पर कार्यालय पहुंचें और समय समाप्त होने के बाद ही कार्यालय छोड़ें। अगर वह कहीं बाहर जाते हैं तो संबंधित विभागाध्यक्ष की अनुमति लेकर ही जाएं। बगैर अनुमति अगर कोई व्यक्ति बाहर पाया गया तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने सभी अधिकारियों को भी निर्देशित किया है कि वह समय निकालकर ऐसे विभागों का औचक निरीक्षण करें, जहां की लगातार शिकायतें सुनने को मिलती हैं। कर्मचारियों की उपस्थिति जांचने के अलावा आमजन से बात करके भी पता करें कि क्या किसी काम के लिए बिचौलियों ने संपर्क तो नहीं किया।