75 सेंटर्स में राजधानी में कराया गया एग्जाम

32477 कैंडीडेट्स को शामिल होना था एग्जाम में

90 फीसद कैंडीडेट्स ने दिया एग्जाम

2 शिफ्ट में कराया गया एग्जाम

- राजधानी में बिना किसी व्यवधान के संपन्न हुई यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा लखनऊ के 75 केंद्रों पर शुक्रवार को सकुशल संपन्न हो गई। हालांकि इस दौरान प्रयागराज में पेपर आउट होने की अफवाह भी सभी के बीच चर्चा का विषय बना रहा। लखनऊ में इस एग्जाम के लिए 75 केंद्र बनाए गए थे। जहां 32477 कैंडीडेट्स को एग्जाम देना था। राजधानी में इस एग्जाम में करीब 90 फीसद कैंडीडेट्स शामिल हुए। बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो। अमिता बाजपेयी ने बताया कि एग्जाम में गलत आंसर पर निगेटिव मार्किंग की जाएगी। एग्जाम दो शिफ्ट में कराया गया है और कहीं से कोई अप्रिय सूचना नहीं आई है।

आइसोलेशन में दिया एग्जाम

लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कुल 52 नेत्रहीन कैंडीडेट इस एग्जाम में शामिल हुए। इसी प्रकार 33 ऐसे कैंडीडेट्स ऐसे थे जिनके शरीर का तापमान सामान्य से अधिक होने पर उन्हें आइसोलेशन में एग्जाम देना पड़ा।

कोविड प्रोटोकाल का हुआ पालन

एग्जाम के दौरान कैंडीडेट्स, कक्ष निरीक्षकों और नोडल अधिकारियों आदि सभी ने कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया। पूरा एग्जाम सीसीटीवी की निगरानी में कराया गया। एग्जाम के दौरान कुछ संदिग्ध कैंडीडेट्स के सामने आने पर उनके प्रवेश पत्रों की बायोमिट्रिक प्रणाली से जांच की गई। एलयू में बने कंट्रोल रूप से पूरे एग्जाम पर नजर रखी गई।

उम्मीद के अनुसार रहा पेपर

लखनऊ में एग्जाम देने आए अधिकतर कैंडीडेट्स ने कहा कि पेपर आसान था। उम्मीद के अनुसार ही पेपर आया है। हालांकि कैंडीडेट्स ने कहा कि एग्जाम में निगेटिव मार्किंग न होती तो अच्छा होता।

बाक्स

सेंटर तलाशने में हुए परेशान

लखनऊ में एग्जाम देने आए बाहरी जिलों के कैंडीडेट्स को एग्जाम सेंटर तलाशने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। बारिश होने के कारण रोड पर सार्वजनिक परिवहन के साधन कम होने से भी इन्हें परेशानियां उठानी पड़ीं। वहीं इस दौरान ऑटो चालकों ने बाहर से आने वाले लोगों से मनमाना किराया वसूला।