- जीपीएल में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता और प्रदर्शनी का शुभारंभ

LUCKNOW :

पॉलीटेक्निक करने वाले स्टूडेंट बेरोजगार नहीं रहते। वे स्वरोजगार पर जोर देते हैं। कई ऐसे छात्र हैं जिन्होंने इंडस्ट्री खोल अच्छा मुकाम हासिल किया है। ये बातें मंगलवार को राजकीय पॉलीटेक्निक लखनऊ में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण ने कही।

अपने स्तर से करें कोशिश

कमल रानी ने कहा कि पॉलीटेक्निक के प्रिंसिपल और अधिकारी सामंजस्य बैठाकर छात्रों को रोजगार उपलब्ध कराने की सलाह दें। अभी पॉलीटेक्निक में 50 फीसदी से ज्यादा छात्रों को जॉब मिल रही हैं। जल्द ही इसका प्रतिशत और बढ़ेगा और 90 फीसदी तक इसे पहुंचाया जाएगा। इस मौक पर निदेशक प्राविधिक शिक्षा मनोज कुमार प्राविधिक शिक्षा परिषद सचिव संजीव कुमार सिंह, संस्था प्रधानाचार्य आरके सिंह, हीवेट प्रधानाचार्य डॉ। यूसी बाजपेयी समेत कई लोग मौजूद रहे।

ज्यादातर पुराने मॉडल मिले

प्रदर्शनी पिछले वर्ष के छात्रों के द्वारा बनाए गए पुराने मॉडल को ही लगाया गया। इसमें एक्वेटिक रोबोट फॉर वेस्ट मैनेजमेंट मॉडल से नदियों में कचरा निकालने की विधि को पहली बार लगाया गया। जिसे मंत्री ने काफी सराहा।

मंत्री ने नहीं काटा फीता

मंत्री कमल रानी ने प्रदर्शनी का शुभारंभ करने से पहले फीता काटने की परंपरा को ठुकराते हुए सकारात्मक रूप से काटने की जगह जोड़ने की सलाह दी। उन्होंने फीता खोलकर प्रदर्शनी में रखे मॉडल की समीक्षा की और छात्रों को बधाई दी।

400 मीटर की दौड़ हुई

तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के पहले बालिका वर्ग की 400 मीटर की दौड़ से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इसमें प्रथम वर्ष इलेक्ट्रॉनिक्स की अनिषा सिंह को प्रथम स्थान मिला। मॉस कम्यूनिकेशन की छात्राओं ने इस मौके पर महिला उत्पीड़न पर नाट्य प्रस्तुति दी