- डीजे आईनेक्स्ट और रेडियो सिटी के अभियान बिन में फेंक का असर

LUCKNOW

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडियो सिटी की मुहिम बिन में फेंक का व्यापक असर देखने को मिला है। नगर आयुक्त ने अभियान को संज्ञान में लेते हुए स्पष्ट किया है कि 15 से 20 दिन में शहर भर में छोटे-बड़े डस्टबिन लगाए जाएंगे। इसका टेंडर भी निकाल दिया गया है। इतना ही नहीं, खुले कूड़ाघरों को समाप्त करने के लिए भी कॉम्पैक्टर लगाने संबंधी कदम उठाया जा रहा है।

सामने लाए थे तस्वीर

बिन में फेंक अभियान से ऐसे स्थानों की तस्वीर सामने लाई गई थी, जहां डस्टबिन न होने से सड़क किनारे कूड़ा नजर आता है। जिससे शहर की स्वच्छता को दाग लगने के साथ ही जनता को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

पब्लिक ने दिया साथ

इस मुहिम में शहर की जनता ने भी खासा सहयोग किया। लोगों की ओर से हमें कई ऐसे प्वाइंट की फोटो शेयर की गई, जहां डस्टबिन न होने से हालात बेहद खराब थे। लोगों की मांग यही थी कि जल्द से जल्द डस्टबिन की व्यवस्था की जाए।

500 से अधिक डस्टबिन

लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए नगर आयुक्त ने निर्णय लिया है कि हर उस स्थान पर डस्टबिन की व्यवस्था की जाएगी, जहां जरूरत है। इसके लिए बकायदा सर्वे भी कराया जाएगा। सर्वे रिपोर्ट आते ही डस्टबिन लगवाया जाएगा। पहले चरण में निगम प्रशासन ने करीब 500 से अधिक डस्टबिन का ऑर्डर दिया है, इसमें छोटे-बड़े डस्टबिन शामिल हैं। नगर आयुक्त ने यह भी स्पष्ट किया है कि पहले प्रमुख मार्गो और बाजार एरिया में डस्टबिन की व्यवस्था कराई जाएगी।

300 छोटे कूड़ाघर बनेंगे इतिहास

निगम ने करीब 300 अस्थाई कूड़ाघरों को भी खत्म करने की कवायद शुरू की है। इसके लिए भी रिपोर्ट बना ली गई है। छोटे कूड़ाघरों को समाप्त करने के लिए वहां पर कॉम्पैक्टर लगाए जाएंगे।

निश्चित रूप से जरूरत के हिसाब से डस्टबिन लगवाए जाएंगे। हमारा प्रयास है कि सड़क किनारे कूड़ा न दिखे। जनता से भी अपील है कि डस्टबिन में ही कूड़ा डालें, जिससे शहर स्वच्छ दिखे।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त