- एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक नियम तोड़ने में लखनवाइट्स सबसे आगे

- 100 किमी प्रति घंटा रफ्तार से ऊपर भगा रहे हैं गाडि़यां

4000 वाहन डेली गुजरते हैं आगरा एक्सप्रेस वे से

15 फीसद वाहन ओवर स्पीड की श्रेणी में

613 ई-चालान हाईस्पीड में मार्च माह में एक दिन में

365 ई-चालान 1 जनवरी से 31 जनवरी तक

463 ई-चालान 1 फरवरी से 29 फरवरी तक

3149 ई-चालान 1 जनवरी 19 से 31 दिसंबर 19 तक

28,500 रुपये ई-चालान का शमन शुल्क जनवरी 2020 में वसूला गया

1,32,5500 रुपये जनवरी 19 से दिसंबर 19 तक शमन शुल्क वसूला गया

07 हजार से ज्यादा सड़क हादसे बीते 8 साल में

950 से अधिक लोग गवां चुके हैं जान

10 हजार से अधिक वाहन सवार हो चुके हैं घायल

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे

28 सौ से ज्यादा हादसे बीते 27 महीने में

327 लोगों की जा चुकी है जान

04 हजार से ज्यादा लोग हो चुके हैं घायल

LUCKNOW: ट्रैफिक नियम तोड़ने में लखनवाइट्स दिल्ली वालों से भी आगे हैं, फिर चाहे शहर की सड़कों पर नियम तार-तार करने की बात हो या फिर आगरा एक्सप्रेस वे पर। आगरा एक्सप्रेस वे पर ओवर स्पीड के मामले में सर्वाधिक चालान लखनऊ के नंबर की गाडि़यों के हुए हैं, वहीं दिल्ली इस मामले में दूसरे नंबर पर है। एक्सप्रेस वे पर लगातार हो रहे रोड एक्सीडेंट रोकने के लिए वाहनों की स्पीड का मानक फिक्स किया गया था और एनपीआर कैमरे लगाए गए थे, ताकि ओवर स्पीड वाहनों का चालान किया जा सके।

15 फीसद तोड़ते हैं नियम

लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे पर ओवर स्पीड से होने वाले एक्सीडेंट रोकने के लिए हाल में ही एक्सप्रेस वे टोल प्लाजा के पास कंट्रोल रूम में एडीसीपी ट्रैफिक सुरेश रावत ने यूपीडा के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस वे से निकलने वाले करीब 15 फीसद वाहन चालक निर्धारित गति सीमा को पार कर खतरनाक ड्राइविंग करते हैं। एनपीआर कैमरा व स्पीडोमीटर से इनकी डिटेल कंट्रोल रूम पहुंच रही है। ऐसे लोगों का चालान करने के लिए अधिकारी को ड्यूटी पर लगाया गया है।

एक दिन में 613 गाडि़यों का चालान

एडीसीपी सुरेश चंद्र रावत ने बताया कि वाहन चालक जैसे ही ओवर स्पीड करेगा, उसी समय एनपीआर कैमरा व स्पीडोमीटर की रीडिंग के अनुसार वाहन का ई चालान कर दिया जाएगा। 6 मार्च को कुल 4000 वाहन लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे से निकले जिसमें 613 गाडि़यों ने निर्धारित 100 किमी की स्पीड को पार किया। इस मीटिंग में यूपीडा के एक्सप्रेस वे नोडल अधिकारी रविंद्र गोडबोले भी मौजूद थे।

बाक्स

ओवर स्पीड से सर्वाधिक हादसे

लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे पर एक्सीडेंट में होने वाली मौतों के पीछे सबसे बड़ा कारण ओवर स्पीड ही है। पिछले 27 माह में 327 से ज्यादा लोग ओवर स्पीड के कारण अपनी जान गवां चुके हैं। वहीं करीब 28 सौ से अधिक लोग घायल भी हुए हैं।

कोट

लखनऊ एक्सप्रेस वे पर ओवर स्पीड से होने वाले हादसों को रोकने के लिए यूपीडा के साथ मिलकर काम किया जा रहा है। एनपीआर कैमरे की मदद से ओवर स्पीड वाहनों का ई-चालान कर वाहन स्वामी के घर भेजा जा रहा है।

सुरेश चंद्र रावत, एडीसीपी ट्रैफिक