- घरों में दूषित पानी आने से लोगों की मुश्किलें बढ़ीं

LUCKNOW नगर निगम की ओर से जनता की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करने संबंधी आश्वासन दिया जाता है, लेकिन हकीकत यह है कि कई बार निगम की ओर से समयबद्ध तरीके से समस्याएं दूर नहीं की जाती हैं। इसकी वजह से जनता परेशान होती है। हैरानी की बात तो यह है कि शिकायतों के बावजूद कोई ध्यान नहीं दिया जाता है। ऐसी ही दो समस्याएं सामने आई हैं, जिनके निस्तारण को लेकर कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

पहली समस्या

नाला बना मुसीबत

मुंशी पुलिया चौराहे के पास वर्षो पुराना गहरा नाला है। इस नाले के आसपास मार्केट और मेन रोड है। आलम यह है कि नाला पूरी तरह से खुला हुआ है और किसी दिन भी बड़ा हादसा हो सकता है। इसके बावजूद कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

नाले पर लग गई दुकानें

नाले के एक हिस्से पर अवैध दुकानें भी लग गई हैं। इसकी वजह से स्थिति और भी ज्यादा खराब हो गई है। स्थानीय व्यापारियों की माने तो अगर नाले का बेस बैठा तो हालात भयावह हो जाएंगे।

बारिश में स्थिति और खराब

स्थानीय व्यापारियों ने बताया कि तेज बारिश होने पर नाला ओवरफ्लो हो जाता है। नाला खुला होने की वजह से नाले का पानी और सड़क एक समानांतर हो जाती है। इसकी वजह से लोग समझ नहीं पाते हैं और नाले में गिर जाते हैं। व्यापारियों ने यह भी बताया कि खुले नाले में अक्सर पशु गिरते रहते हैं।

कोई सुनवाई नहीं

व्यापारियों की माने तो कई बार निगम प्रशासन से नाले को ढंकने के संबंध में मांग की गई, लेकिन नतीजा सिफर रहा। गुजरते वक्त के साथ हालात खराब होते जा रहे हैं। व्यापारियों की मांग है कि जल्द से जल्द नाले को कवर किया जाए। साथ ही नाले पर काबिज अतिक्रमण को हटाया जाए।

वर्जन

नाला खुला होने की वजह से हर पल हादसे होने का डर बना रहता है। निगम प्रशासन से कई बार नाले को कवर करने की मांग की गई लेकिन नतीजा सिफर रहा।

राजेश सोनी, स्थानीय व्यापारी

नाले की स्थिति बेहद खराब है। नाला खुला होने की वजह से उसमें गंदगी का ढेर लग चुका है। जिसकी वजह से हालात और भी ज्यादा खराब हो गए हैं।

सौरभ सिंह, स्थानीय व्यापारी

बारिश में तो हालात और भी ज्यादा भयावह हो जाते हैं। नाला ओवरफ्लो होने की वजह से हर तरफ पानी भर जाता है। जिससे हादसा हो सकता है।

शिव प्रकाश तिवारी, स्थानीय व्यापारी

--------------------

दूसरी समस्या

नलों से आ रहा गंदा पानी, जनता परेशान

घनी आबादी वाले फतेहपुर, सेक्टर बी, अलीगंज में रहने वाले लोग खासे परेशान हैं। उनकी परेशानी की वजह है दूषित जलापूर्ति। इस संबंध में जलकल में कंप्लेंट भी की गई लेकिन नतीजा सिफर रहा।

दस दिनों से हालात खराब

लोगों की माने तो पिछले दस दिन से घरों में गंदा पानी आ रहा है। जिसकी वजह से खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। गंदे पानी की आपूर्ति होने से इलाके में संक्रामक बीमारियों के भी फैलने का खतरा मंडरा रहा है।

दूर से लाना पड़ रहा पानी

लोगों का कहना है कि गंदा पानी आने के कारण उन्हें दूर से साफ पानी लाना पड़ रहा है। जिसकी वजह से उनकी तकलीफ खासी बढ़ गई है। लोगों ने बताया कि इस संबंध में जलकल के जोन कार्यालय में भी कंप्लेंट की गई, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है।

लोगों से बातचीत

दस दिन से गंदा पानी आने से खासी मुश्किल हो रही है। उम्मीद थी कि समस्या जल्द दूर हो जाएगी लेकिन कुछ नहीं हुआ।

राहुल

जल्द से जल्द दूषित जलापूर्ति की समस्या को दूर किया जाना चाहिए। जिससे इलाके में रहने वाले लोगों को राहत मिल सके।

मिक्की

गंदा पानी आने की वजह से दूसरे इलाकों से साफ पानी लाना पड़ रहा है। जिसकी वजह से खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

रोहित