- पुलिस लाइन कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम

- घरों में भक्तों ने श्रद्धापूर्वक मनाया जन्मोत्सव

LUCKNOW: राजधानी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कोविड प्रोटोकॉल के तहत धूमधाम से मनाई गई। इस्कान मंदिर, माधव मंदिर, गणेशगंज व पुलिस लाइन समेत अन्य जगहों पर भव्य श्रंगार के साथ आकर्षक झांकी सजाई गई। हालांकि, सीमित संख्या में ही भक्तों को प्रवेश की अनुमति रही। इस दौरान हर कोई श्रीकृष्ण की भक्ति में सराबोर नजर आया। रात 12 बजते ही हर ओर नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की से पूरा शहर गूंज उठा।

कार्यक्रम में सीएम हुए शामिल

पुलिस लाइन में जन्माष्टमी के अवसर पर लाइटिंग व फूलों संग झांकी सजाई गई। इस दौरान रंगारंग कार्यक्रम भी हुए। आयोजन के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा गया। प्रोग्राम में सीएम योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए, जहां उन्होंने सभी पुलिसकर्मियों और प्रदेशवासियों का बधाई दी। उनके साथ डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा, मंत्री आशुतोष टंडन, मंत्री महेंद्र सिंह, मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी, डीजीपी मुकुल गोयल समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

मंदिरों में सजी झांकी

जन्माष्टमी के मौके पर अमीनाबाद रोड न्यू गणेशगंज में डिजिटल मूविंग झांकी की शुरुआत हुई। झांकी में गोवर्धन लीला लाइट एंड साउंड इफेक्ट से काफी मनमोहक थी। झांकी रोज शाम 6 बजे शुरू होगी और 4 सितंबर को छठी के साथ समाप्त होगी। दूसरी ओर इस्कान मंदिर में बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया गया जबकि राधा-कृष्ण मूर्ति को वृंदावन के कारीगरों द्वारा बनाया गया, मोती व मणि से बने विशेष वस्त्र पहनाये गये। वहीं भगवान के जन्म के समय आतिशबाजी भी की गई। साथ ही प्रभु को 300 से अधिक तरह के भोग भक्तों द्वारा लगाया गया। इस दौरान कानून मंत्री ब्रजेश पाठक भी शामिल हुए। इसके अलावा माधव मंदिर में भी खूबसूरत झांकी सजाई गई और भक्तों में प्रसाद वितरित किया गया।

घरों में जन्मे कान्हा

वहीं घरों में भी भक्तों ने धूमधाम के साथ कान्हा का जन्मोत्सव मनाया। जहां भक्तों ने व्रत रखते हुए भजन में दिन व्यतीत किया। साथ ही मंदिर को बेहद ही खूबसूरती के साथ सजाया और कई तरह के पकवान भी बनाये, जिसका रात 12 बजे जन्मोत्सव के बाद भोग लगाया गया। इसके बाद प्रसाद खाकर व्रत का पारण किया गया।