- दो बिल्डिंग में एक साथ लगेगी यूजी और पीजी की क्लास

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में राजनीति शास्त्र विभाग से समाज शास्त्र की क्लास तक में करीब एक किमी का सफर तय करना होता है। साथ ही यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए एलयू प्रशासन जल्द इंफ्रास्ट्रक्चर में इजाफा करने जा रहा है। यूनिवर्सिटी में ओएनजीसी ब्लॉक की तर्ज पर आधुनिक बिल्डिंगें बनवाई जाएंगी। जिसमें यूजी और पीजी ब्लॉक बनेंगे और सभी विषयों की क्लास एक साथ लगेगी।

सभी सुविधाएं होंगी

यूनिवर्सिटी की खाली भूमि पर ये इमारतें बनाई जाएंगी। इन बिल्डिंगों में न सिर्फ क्लास लगेगी बल्कि कैंटीन, आधुनिक टॉयलेट, सीसीटीवी, ऑनलाइन लर्निग सिस्टम आदि की सुविधाएं भी होंगी। ऐसी तीन बिल्डिंगों में एलयू ओल्ड कैंपस के लगभग सही विभागों को समाहित कर सकेगा। इन बिल्डिंगों को लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

बाक्स

मिलेंगी ये सुविधाएं

- कैंटीन

- आधुनिक टॉयलेट

- सीसीटीवी

- ऑनलाइन लि1र्नग सिस्टम

बाक्स

फिर से भ्ोजा प्रस्ताव

वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने बताया कि कॉमर्स विभाग की बिल्डिंग की स्थिति ठीक नहीं है। इसके जीर्णोद्धार को लेकर कुछ समय पहले शासन को प्रस्ताव भेजा गया था मगर कोई भी उत्तर नहीं आया। इस प्रस्ताव को नए सिरे से शासन को भेजा जा रहा है। कॉमर्स विभाग में स्टूडेंट्स की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। इसकी पुरानी बिल्डिंग की हालात काफी खराब हो चुकी है। कई कमरों की दीवारों को फाड़कर पीपल के पौधे तक निकल आए हैं।

कोट

यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स की बढ़ती संख्या के अनुसार क्लास रूम नहीं हैं। कई जगह यूजी और पीजी की क्लास एक ही रूम में चल रही हैं। इसे देखते हुए यूजी और पीजी की पढ़ाई के लिए अलग-अलग बिल्डिंगों में ब्लॉक बनाए जाएंगे। इस संबंध में डीपीआर तैयार कर शासन को भेजा जाएगा।

प्रो। आलोक कुमार राय, वीसी, एलयू