- राजधानी के कई एडेड कॉलेज नए कोर्स शुरू करने की तैयारी में

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी से संबद्ध कई सहायता प्राप्त महाविद्यालय नए कोर्स शुरू करने की तैयारी में हैं। नैक मूल्यांकन की वजह से इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है

कालीचरण पीजी कॉलेज

चौक स्थित इस महाविद्यालय में पहली बार बीएससी और बीबीए की पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए फर्नीचर, क्लास रूम सहित अन्य संसाधनों की व्यवस्था कर ली गई है। प्रिंसिपल डॉ। देवेंद्र सिंह ने बताया कि बीएससी में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के अलावा फिजिक्स, मैथ्स और कंप्यूटर साइंस दोनों विकल्प मिलेंगे। इसके लिए लैब बन गई है। शिक्षकों के चयन के लिए कमेटी बन चुकी है। बीबीए की फीस प्रति सेमेस्टर 8 से 10 हजार रुपये के बीच होगी।

जेएनपीजी कालेज केकेसी

यहां नए सत्र से एमएससी जुलाजी कोर्स शुरू करने की तैयारी है। कोर्स की संबद्धता लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि नए कोर्स के लिए लैब बनवा ली गई है। अनुमति मिलने पर नए सत्र में आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।

बप्पा श्रीनारायण वोकेशनल पीजी कॉलेज

यहां पीजी स्तर पर सेल्फ फाइनेंस मोड पर कई नए कोर्स शुरू होंगे। कॉलेज प्रिंसिपल प्रो। राकेश चंद्रा के मुताबिक नए कोर्स में एमए पालीटिकल साइंस, एमए संस्कृत, एमए अंग्रेजी और एमएससी फिजिक्स कोर्स शुरू करने की तैयारी है। संबद्धता के लिए आवेदन किया जा चुका है।

नवयुग कन्या महाविद्यालय

कॉलेज प्रशासन नए सत्र में एमएड कोर्स शुरू करने वाला है। प्रिंसिपल डॉ। सृष्टि श्रीवास्तव ने बताया कि अभी बीएड का कोर्स चल रहा है। एमएड के लिए मार्च में नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन एनसीटीई में आवेदन किया जाएगा। साथ ही कोर्स के अनुसार मानक भी पूरे किए जाएंगे।