- 19 नवंबर से नौ दिसंबर तक काउंसलिंग का पहला फेज चलेगा

LUCKNOW : एलयू की ओर से आयोजित बीएड एंट्रेंस एग्जाम की काउंसिलिंग का पहला चरण 19 नवंबर से शुरू होगा। बीएड का नया सेशन 10 दिसंबर से शुरू हो जाएगा। यह जानकारी मंगलवार को एलयू की बीएड कॉर्डिनेटर डॉ। अमिता बाजपेई ने दी। 19 नवंबर के बाद एलयू प्रशासन यूनिवर्सिटी, कॉलेजों को और समय नहीं देगा। इसके लिए सभी यूनिवर्सिटीज के रजिस्ट्रार को अल्टीमेटम दिया जा रहा है।

सभी स्टेट यूनिवर्सिटी को भेजा अल्टीमेटम

कई यूनिवर्सिटी के पीजी व यूजी फाइनल ईयर के रिजल्ट घोषित न होने की वजह से एलयू ने बीएड की काउंसिलिंग की डेट आगे बढ़ाकर 19 नवंबर कर दी है। वहीं अब एलयू किसी भी तरह रिजल्ट घोषित न करने वाले यूनिवर्सिटी को और ज्यादा एक्सटेंशन देने के मूड में नहीं है। एलयू की ओर से आगरा, कानपुर व मेरठ की यूनिवर्सिटी को रिजल्ट घोषित करने का अल्टीमेटम दिया जा रहा है। एक लाख 20 हजार बच्चे जिन्होंने बीएड परीक्षा दी थी वो यूजी व पीजी में अपियरिंग थे। रिजल्ट घोषित न होने की वजह से वे काउंसिलिंग में सम्मिलित होने से वंचित रह जाते। इसका एक बड़ा कारण इन सभी यूनिवर्सिटी में ट्रेडिशनल मैथर्ड से परीक्षा का आयोजन कराया जाना माना जा रहा है। एलयू ने इस बार एमसीक्यू पैटर्न पर परीक्षा करवाई थी, जिसकी वजह से रिजल्ट जल्दी घोषित हो गए थे।

पहले चरण में भरेंगी 90 फीसद सीटें

डॉ। बाजपेई ने बताया कि पहला फेज 19 नवंबर से नौ दिसंबर तक चलेगा। इसके बाद हम 10 दिसंबर से इनका सेशन शुरू कर देंगे। इसमें लगभग 90 फीसद सरकारी, एडेड कॉलेजों की सीटें भर जाएगी। इसके बाद 12 से 19 दिसंबर तक पूल काउंसिलिंग होगी। वहीं 26 से 30 दिसंबर तक डायरेक्ट काउंसिलिंग होगी, जिसमें सेल्फ फाइनेंस कॉलेज एडमिशन लेंगे। बीएड में कुल दो लाख 15 हजार सीटें हैं।

अभी जारी नहीं हुआ शेड्यूल

पहली काउंसिलिंग के पहले चरण में एक से 50 हजार रैंक तक बच्चों की काउंसिलिंग होगी, दूसरे फेज में 50 से एक लाख 40 हजार तक फिर एक लाख 40 हजार से ढाई लाख रैंक तक के स्टूडेंट्स बाद में ढाई से आगे तक की रैंक के स्टूडेंट्स लिए जाएंगे। हालांकि अभी एलयू ने इसका शेड्यूल जारी नहीं किया है। शेड्यूल के लिए अभी मीटिंग की जाएगी। वहीं अगर अल्टीमेटम के बाद भी कोई कॉलेज स्टूडेंट्स का रिजल्ट घोषित नहीं करते हैं तो इसके जिम्मेदार वे खुद होंगे। उन्हें अब कोई रिलेक्सेशन नहीं दिया जाएगा।