- रात भर नहीं आई बिजली, राजाजीपुरम में भी हुई बिजली कटौती

- अलीगंज, विकास नगर समेत कई और इलाके में लोग हुए परेशान

LUCKNOW: उमस भरी गर्मी में लोगों को बिजली संकट से राहत नहीं मिल पा रही है। तापमान में कमी न होने से बिजली का भार बढ़ा हुआ है। लगातार लोगों को 5 से 8 घंटे तक की कटौती का सामना करना पड़ रहा है। इंदिरानगर सेक्टर-14 और राजाजीपुरम ओल्ड उपकेंद्र ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने से घंटो बिजली संकट रहा।

रात भर नहीं आई लाइट

इंदिरानगर सेक्टर-14 उपकेंद्र के अंतर्गत 400 केवीए का ट्रांसफार्मर जलने से रात भर बिजली नहीं आई। सोमवार रात में आठ बजे ट्रांसफार्मर खराब होने से बिजली सप्लाई ठप हुई तो मंगलवार सुबह तक गुल रही। लोगों को 10 घंटे से ज्यादा समय तक बिजली संकट झेलना पड़ा। राजाजीपुरम ओल्ड उपकेंद्र के तहत 400केवीए के ट्रांसफार्मर में खराबी होने से 6 घंटे बिजली गुल रही। यहां के 400 केवीए के ट्रांसफार्मर में दोपहर में करीब 12 बजे खराबी आने से सप्लाई बंद हो गई। शाम करीब 6 बजे ट्रांसफार्मर की खराबी को ठीक कर बिजली आपूर्ति बहाल की गई।

सीटी क्षतिग्रस्त होने से ढाई घंटे बंद रहे दो उपकेंद्र

नवीकोट नंदना ट्रांसमिशन केंद्र से मंगलवार दोपहर दो उपकेंद्रों की बिजली ढाई घंटे बंद रही। एनकेएन पारेषण केंद्र के अंतर्गत सीटी क्षतिग्रस्त होने से 33केवी लाइन की सप्लाई फेल हो गई। इस कारण अहिबरनपुर और डालीगंज उपकेंद्र की विद्युत सप्लाई ठप्प हो गई। दोनों उपकेंद्रों से जुड़े हजारों उपभोक्ताओं की बिजली दोपहर 12.30 बजे से तीन बजे तक बंद रही। वहीं राजाजीपुरम उपकेंद्र के तालकटोरा फीडर से जंफर कटने की वजह से दो घंटे बिजली बंद रही। यहां पर दोपहर करीब 12 बजे ज फर कटने से बिजली सप्लाई बंद हुई। जिसे दोबारा दोपहर 2 बजे चालू किया जा सका। इसके अलावा हरदोई रोड से एनकेएन सब स्टेशन को जाने वाली 132 केवी लाइन में खराबी से अलीगंज, विकास नगर में बिजली संकट का सामना करना पड़ा। अधिकारियों ने सप्लाई चिनहट से मोड़कर आधे घंटे में चालू कर दी।

चोरी से चल रहा था नर्सिग होम

बिजली चोरी रोको अभियान के तहत मंगलवार को सेस-2 अंतर्गत पारा एरिया में एक किलोवाट के घरेलू कनेक्शन पर 7 किलोवाट के भार वाला यश नर्सिग होम चलता पकड़ा गया। नर्सिग होम मालिक ने एफआईआर से बचने के लिए मौके पर ही 70 हजार रुपए की कंपाउंडिंग फीस जमा की। इसके अलावा हॉस्पिटल पर 50 हजार का पेनाल्टी लगाई गई है जिसे अगले कुछ दिनों में जमा करना पड़ेगा।