- किन्नरों ने चौराहों पर लखनवाइट्स को पढ़ाया रोड सेफ्टी का पाठ

- सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतिम दिन चला अभियान

- ताली व पब्लिक एड्रेस सिस्टम से संभाला ट्रैफिक

LUCKNOW : अवध चौराहे पर मंगलवार को सिग्नल रेड हुआ वैसे ही किन्नरों का तमाशा शुरू हो गया, लेकिन इस बार यह किन्नर किसी से नेग या फिर वसूली करने नहीं पहुंचे थे। वह लोगों को ट्रैफिक रूल्स के साथ कोरोना संक्रमण से बचने का पाठ पढ़ा रहे थे। परिवहन विभाग की देखरेख में आयोजित रोड सेफ्टी वीक के अंतिम दिन किन्नरों ने राजधानी के विभिन्न इलाकों में लोगों को सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाया। नाच गाकर किन्नरों ने लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में बताया तो सभी ने उनकी जमकर तारीफ की।

पीएम सिस्टम से संभाला ट्रैफिक

सात किन्नरों का समूह रोड सेफ्टी के नियमों का अनुपालन कराता दिखा। इसकी शुरुआत बंगला बाजार से हुई जब एक वाहन सवार को बिना सीट बेल्ट पर तालियां बजाकर दल ने रोका। पब्लिक एड्रेस सिस्टम (पीएम) से यातायात का संचालन किन्नरों ने किया। कृषिका की अगुवाई में सबा, प्रिया, बेबो, डिंपी, कजरी, रौशन ने वाहन स्वामी को सुरक्षा संबंधी नियमों का पाठ पढ़ाया। करीब एक मिनट के प्ले में दल के सदस्यों ने बाइक सवारों को हेलमेट न पहनने पर सचेत किया।

कोविड 19 से बचाव का संदेश दिया

दल ने अवध चौराहे की ओर का रुख किया। इसके बाद राशिका भूटानी के नेतृत्व में टीम बस स्टेशन पहुंची। यहां ड्राइवर के साथ साथ यात्रियों को भी आगाह किया। कोविड 19 के खतरे को देखते हुए किन्नरों ने मास्क लगाओ संक्रमण को दूर भगाओ का संदेश दिया।

कई चौराहों पर जागरूकता अभियान

यात्रियों को सड़क सुरक्षा नियमों का पाठ पढ़ाते हुए सदस्यों ने अगले चौराहे हजरतगंज, पॉलीटेक्निक, लोहिया चौराहा और 1090 चौराहे पर वाहन सवारों को सड़क सुरक्षा की जानकारी दी। कार्यक्रम का आयोजन परिवहन विभाग की ओर से एक निजी संस्था द्वारा कराया गया। संभागीय परिवहन अधिकारी रामफेर द्विवेदी, विदिशा सिंह, एआरटीओ सतेंद्र यादव समेत परिवहन विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे।