- फीनिक्स मॉल के बाहर नगर निगम की पार्किग में दो गुना हो रही वसूली

- गाड़ी के साथ हेलमेट का भी वसूला जा रहा दस रुपये चार्ज

- पर्ची में न ठेकेदार का नाम और न ही पार्किग शुल्क का प्रिंट

LUCKNOW: अंधेरी नगरी चौपट राजा। जी हां, कुछ ऐसा ही खेल शहर के कई मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बाहर नगर निगम की पार्किग का है। नगर निगम ने पार्किग का टेंडर देकर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली है, जबकि पार्किग के नाम पर अवैध वसूली और 'गुंडा टैक्स' से पब्लिक हलकान है। ऐसी ही दर्जनों शिकायत पर आई नेक्स्ट लगातार मुहिम चलाकर मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बाहर पार्किग के खेल का सूरत-ए-हाल बयां कर रहा है। इसी कड़ी में फीनिक्स मॉल के बाहर नगर निगम की पार्किग का नजारा भी कुछ यूं रहा।

दो गुना पैसा वसूल रहे पार्किग में

फीनिक्स मॉल के बाहर नगर निगम की पार्किग है। इसका ठेका ठेकेदार अमित वर्मा और अनिल कुमार यादव ने लिया है। जोनल अधिकारी के अनुसार, पार्किग स्टैंड का ठेका करीब 22 लाख रुपये में उठाया गया है। पार्किग में बाइक खड़ी करने के लिए दस रुपये का चार्ज और कार का बीस रुपये चार्ज लिया जाना चाहिए, लेकिन यहां बाइक से बीस रुपये और कार से तीस से चालीस रुपये का पार्किग शुल्क लिया जाता है। यहीं नहीं, बाइक के साथ हेलमेट होने पर उसका भी दस रुपये चार्ज लिया जाता है।

पार्किंग शुल्क न बोर्ड पर, न पर्ची पर

फीनिक्स मॉल के बाहर कॉम्प्लेक्स के किनारे दोनों तरफ फुटपाथ पर नगर निगम की पार्किग चल रही है। नगर निगम की पार्किग का बोर्ड भी लगा है, लेकिन बोर्ड में पार्किग शुल्क को मिटा दिया गया है। न तो बोर्ड में पार्किग शुल्क अंकित है और न ही स्टैंड पर गाड़ी खड़ी करने के बाद मिलने वाली पर्ची पर। पर्ची पर पार्किग शुल्क के साथ पार्किग संचालक का नाम और नंबर तक नहीं दर्ज है। पब्लिक आखिर किससे शिकायत करे, यह भी उन्हें नहीं मालूम।

नंबर गेम:

पार्किग में आने वाली गाडि़यों की संख्या

कार - 200-250 तक

दो पहिया - 400 से 500 तक

यह है नियम

दो पहिया से शुल्क - 10 रुपये

चार पहिया से शुल्क - 20 रुपये

कितनी कर रहे वसूली

दो पहिया से - 20 रुपये प्रति चार घंटे।

दो पहिया के साथ हेलमेट लगाने पर 10 रुपये का अतिरिक्त चार्ज।

चार पहिया से पार्किग चार्ज - 30 से 40 रुपये

चार घंटे में पार्किग चार्ज डबल कर दिया जाता है।

कितने का टेंडर हुआ - 22 लाख

बढ़ाई गई थी टेंडर की राशि

नगर निगम के सूत्रों के मुताबिक, फीनिक्स मॉल का टेंडर 22 लाख में हुआ है। हालांकि यह राशि जानकर बढ़ाई गई थी, जबकि इससे पहले इतने का टेंडर नहीं होता था। कुछ लोगों ने टेंडर हासिल करने के लिए पार्किग के टेंडर का राशि जानकर बढ़ाई थी।

मैं उन्नाव से फिनिक्स मॉल खरीदारी करने आया हूं। मुझसे मॉल के बाहर पार्किग में बाइक खड़ी करने के लिए 20 रुपये शुल्क मांगा गया। यहीं नहीं, हेलमेट होने के चलते अलग से दस रुपये का चार्ज लिया गया है। पार्किग में बाइक खड़ी करने में यहां यहीं चार्ज मांगा जाता है। लोगों को मजदूरी में पैसा देना पड़ता है।

- अमरेंद्र सिंह,

निवासी उन्नाव

कोट:

मॉल के बाहर पार्किग में जबरन दो गुना पैसा वसूला जाता है। विरोध करने पर यहां तो गाड़ी खड़ी नहीं करने देते या फिर गलत तरीके से व्यवहार करते हैं। पार्किग के पास निर्देश का बोर्ड तो लगा रखा है, लेकिन उस पर पार्किग के रेट लिस्ट को साफ कर दिया गया है। जिससे यह जानकारी नहीं हो पाती है कि पार्किग का फिक्स चार्ज क्या है।

- दानिश

कोट:

फीनिक्स मॉल के बाहर नगर निगम की पार्किग में अवैध वसूली की शिकायत लगातार मिल रही है। इसकी विभागीय स्तर पर जांच कराई जाएगी। जांच में दोषी पाये जाने पर स्टैंड संचालक के खिलाफ टेंडर रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले भी स्टैंड संचालक को शिकायत आने पर नोटिस दिया जा चुका है।

- सूरज सिंह,

जोनल अधिकारी जोन-8 नगर निगम