- निगम प्रशासन की ओर से की गई तैयारी

- जनता से फीडबैक भी लेने की तैयारी

LUCKNOW: एक तरफ जहां नगर निगम की ओर से चरणबद्ध तरीके से सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। इसी के तहत निर्णय लिया गया है कि अब वेस्ट कलेक्शन की रोज रिपोर्ट बनाई जाएगी। साथ ही जनता से फीडबैक भी लिया जाएगा।

हर जोन में कदम

वेस्ट कलेक्शन संबंधी रिपोर्ट हर जोन में बनाई जाएगी, जिससे सभी आठ जोन में डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सके। सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अपने अपने जोन में यह देखें कि कितने घरों से वेस्ट कलेक्ट हो रहा है और कितने घरों से नहीं। यह भी देखना होगा कि वेस्ट कलेक्शन की टाइमिंग क्या है। निगम प्रशासन की ओर से पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं कि सुबह आठ बजे तक हर हाल में वेस्ट कलेक्ट कर लिया जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए ही टाइमिंग को बेहतर बनाने की दिशा में कदम उठाया जा रहा है, जिससे जनता को राहत मिल सके।

मेडिकल वेस्ट अलग रखें

निगम प्रशासन की ओर से यह भी अपील की गई है कि जिन घरों से मेडिकल वेस्ट निकल रहा है, वे लोग अलग डस्टबिन में मेडिकल वेस्ट रखें, जिससे वेस्ट कलेक्ट करने वाले कर्मी बेहद सावधानी से मेडिकल वेस्ट को कलेक्ट कर ले जाएं। निगम प्रशासन ने यह भी अपील की है कि घर से निकलने वाले वेस्ट को इधर उधर न फेंके। इसकी वजह से कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि डस्टबिन में ही वेस्ट रखा जाए, जिससे निगम की टीम आसानी से उसे कलेक्ट कर सके।