- सरकार ने दी 1.6 करोड़ लागत के 35 डिजिटल रेडियोग्राफी सेटअप को मंजूरी

- सीतापुर, बलिया और सोनभद्र में जल्द शुरू होंगे ट्रॉमा सेंटर

<- सरकार ने दी क्.म् करोड़ लागत के फ्भ् डिजिटल रेडियोग्राफी सेटअप को मंजूरी

- सीतापुर, बलिया और सोनभद्र में जल्द शुरू होंगे ट्रॉमा सेंटर

LUCKNOW: lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में डायग्नोस्टिक सर्विसेज की गुणवत्ता को ऊंचा करने पर लगातार जोर दिया जा रहा है। इसी के तहत अब सभी सरकारी अस्पतालों में डिजिटल एक्सरे मशीनों लगाने का फैसला हुआ है। सरकार ने फ्भ् अस्पतालों क्.म् करोड़ लागत केडिजिटल रेडियोग्राफी सेटअप को मंजूरी भी दे दी है।

स्वास्थ्य विभाग का जौर है कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में उच्च गुणवत्ता युक्त जांच सुविधाएं दी जाएं। निजी क्षेत्र की सहभागिता वाले पीपीपी मॉडल पर पैथोलॉजी तो शुरू ही की जा चुकी हैं, अब हर अस्पताल में डिजिटल एक्सरे की सुविधा देने की तैयारी है। जबकि अधिकतर जिला अस्पतालों व मंडल अस्पतालों में पहले से ही डिजिटल मशीने लग चुकी हैं। अब एक साल के अंदर ही क्00 या भ्0 बेड के अस्पतालों में इसे पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। क्क् अस्पतालों में ब्8-ब्8 लाख लागत वाली डिजिटल एक्सरे मशीनें खरीदने को मंजूरी देने के साथ फ्भ् अस्पतालों में तो पूरा डिजिटल रेडियोलॉजी सेटअप विकसित करने को मंजूरी दे दी गयी है। हर सेटअप पर क्.म् करोड़ रुपये खर्च होंगे। इन्हें चलाने के लिए प्रशिक्षित रेडियोलॉजिस्ट के पद सृजन की प्रासेस शुरू कर दी गई है।

तीन ट्रामा सेंटर जल्द

बलिया, सीतापुर व सोनभद्र में जल्द ही ट्रामा सेंटर चालू होंगे। स्वास्थ्य विभाग में इनके लिए पद सृजन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। हर ट्रामा सेंटर के लिए दो एनेस्थीशिया विशेषज्ञ, दो अस्थि रोग विशेषज्ञ, दो सर्जन, तीन आपातकालीन चिकित्सा अधिकारी सहित भ्0 पद सृजित किये गए हैं। स्वास्थ्य विभाग मार्च तक सभी ट्रॉमा सेंटर्स को शुरू करने की तैयारी में था लेकिन अब तक एक भी शुरू नहीं किए जा सके हैं।