.लखनऊ कॉलिंग मंच से मेयर ने लिया बड़ा निर्णय

.जनता से भी की अपील, निगम की गाडि़यों में ही वेस्ट डालें

LUCKNOW

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के लखनऊ कॉलिंग (वेबिनार) मंच से जुड़ीं मेयर संयुक्ता भाटिया ने राजधानी में डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि हर मंगलवार को नगर निगम के अलग-अलग जोन में आयोजित होने वाले लोक मंगल दिवस पर वह खुद ईकोग्रीन कंपनी के अधिकारियों से पूछेंगी कि उस जोन में कितने घरों से वेस्ट उठा। जो आंकड़े दिए जाएंगे, उसका वार्ड पार्षद के माध्यम से सत्यापन भी कराया जाएगा। जिससे सारी स्थिति अपने आप साफ हो जाएगी।

डीजे आईनेक्स्ट ने उठाया था मुद्दा

डीजे आईनेक्स्ट की ओर से राजधानी में बदहाल डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन का मुद्दा उठाया गया था। इस मुद्दे को लेकर ही रविवार को लखनऊ कॉलिंग वेबिनार आयोजित किया गया। जिसमें एक तरफ जनता ने मेयर के सामने वेस्ट कलेक्शन से जुड़ी अपनी समस्याएं एवं सुझाव रखें, वहीं दूसरी तरफ मेयर ने ऑन स्पॉट यह भी बताया कि किस तरह से उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

टाइमिंग निर्धारित की जाए

इंदिरा नगर निवासी हेमंत भसीन की ओर से बताया गया कि पहले के मुकाबले अब वेस्ट कलेक्शन की स्थिति में सुधार आया है लेकिन वेस्ट कलेक्शन गाडि़यों की टाइमिंग को लेकर संशय रहता है। अगर टाइमिंग निर्धारित कर दी जाए तो खासी राहत मिलेगी। उन्होंने यह भी समस्या रखी कि निगम कर्मियों की ओर से एरिया में प्रॉपर सफाई नहीं की जाती है।

आश्वासन-मेयर की ओर से आश्वासन दिया गया कि सभी जोन में वेस्ट कलेक्शन गाडि़यों की टाइमिंग निर्धारित की जाएगी। जिससे जनता के मन में कोई कंफ्यूजन नहीं रहेगा। वहीं अगर किसी इलाके में निगम कर्मियों की ओर से प्रॉपर सफाई नहीं की जाती है तो वहां तत्काल समस्या को दूर कराया जाएगा।

सब्जी मंडियों में व्यवस्था बेहतर हो

ओमेक्स रेजीडेंसी विभूति खंड, गोमती नगर निवासी डॉ। पूजा शाहीन ने कहाकि फिलहाल उनके अपार्टमेंट में वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था की स्थिति बेहतर हुई है। हां, इतना जरुर है कि सब्जी मंडियों या मार्केट एरिया में उक्त व्यवस्था को बेहतर किए जाने की जरूरत है। जिससे शहर में हर तरफ स्वच्छता नजर आए।

आश्वासन-मेयर की ओर से आश्वासन दिया गया कि सब्जी मंडियों और मार्केट एरिया में वेस्ट कलेक्शन बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त गाडि़यों को लगाया जा रहा है। इसके साथ ही मार्केट एरिया में थैला बैंक भी खोले जाने की योजना है। सब्जी विक्रेताओं से भी अपील की जा रही है कि सभी अपनी-अपनी दुकानों में डस्टबिन जरूर रखें। जिससे सड़क पर वेस्ट न नजर आए।

मेयर ने की अपील

मेयर की ओर से शहरवासियों से अपील की गई है कि शहर को स्वच्छ रखने में निगम का साथ दें। अगर किसी एरिया में वेस्ट कलेक्ट नहीं हो रहा है तो इसकी जानकारी संबंधित जोन कार्यालय में दी जाए। उन्होंने यह भी अपील की है कोई भी भवन स्वामी खाली प्लॉट में वेस्ट न फेंके। इसकी वजह से शहर तो गंदा नजर आता ही है साथ में संक्रामक बीमारियों के भी फैलने का खतरा मंडराता है।

ये कंपलेन भी आईं

फोटो

वेस्ट कलेक्शन के लिए गाडि़यां तो आती हैं लेकिन नियमित रूप से नहीं। जिसकी वजह से इधर उधर वेस्ट फेंकने के लिए मजबूर होना पड़ता है। तत्काल प्रभाव से व्यवस्था की जाए की नियमित रूप से हर घर से वेस्ट उठे, जिससे लोगों को इधर-उधर वेस्ट न फेंकना पड़े।

सुधाकर मिश्रा, प्रीती नगर

फोटो

इंदिरा नगर सेक्टर 11 शंकरपुरी कॉलोनी व हरिहर नगर, राजीव नगर, अवध विहार कॉलोनी इत्यादि में प्रॉपर वेस्ट कलेक्शन नहीं हो रहा है। जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।

शशि मिश्र, इंदिरा नगर

यह बात सही है कि लंबे समय से वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था डिरेल है। जिसके कारण इधर-उधर वेस्ट फेंकना पड़ता है। नियमित रूप से वेस्ट तो नहीं लिया जाता है लेकिन यूजर चार्ज पूरे महीने का लिया जाता है। इस तरफ ध्यान दिया जाना चाहिए।

अजीत सिंह, फैजुल्लागंज