- सबसे ज्यादा कंटेनमेंट जोन होने के चलते घोषित किए जा सकते हैं वृहद कंटेनमेंट जोन

- गाजीपुर, इंदिरानगर, सरोजनीनगर और आशियाना से बंदिशें होंगी खत्म

LUCKNOW : गाजीपुर, इंदिरानगर और आशियाना पर सोमवार से बंदिशों का अंत हो जाएगा। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए बीते सोमवार से ही इन तीनों इलाकों को वृहद कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था लेकिन, सप्ताह भर में संक्रमित मरीजों की तादाद कम होने के बाद वहां से बंदिशें हटा दी गयी हैं। वहीं, गोमतीनगर और चौक में लगातार बढ़ते मामलों के चलते तीनों इलाके जिला प्रशासन के राडार पर आ गए हैं। आशंका जतायी जा रही है कि इन तीनों इलाकों को वृहद कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा सकता है।

घटे संक्रमण के मामले

उल्लेखनीय है कि बीते सोमवार से गाजीपुर, इंदिरानगर, सरोजनीनगर और आशियाना में कोराना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी को देखते हुए इन चारों थानाक्षेत्रों को वृहद कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए सील कर दिया गया था। डीएम अभिषेक प्रकाश ने इन इलाकों को पांच दिनों के लिये सील करने के आदेश दिये थे। इन पांचों दिनों में जिला प्रशासन व नगर निगम ने इन सभी इलाकों में वृहद सेनेटाइजेशन कराया। साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने वाली जगहों पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग व डोर-टू-डोर सर्वे कराया। जिसका नतीजा यह रहा कि इन चारों इलाकों में कोरोना संक्रमण के नये मामले आने की रफ्तार में खासी कमी देखी गयी।

खोल दिये जाएंगे इलाके

एडीएम ट्रांसगोमती विश्वभूषण मिश्र ने बताया कि कोरोना संक्रमण के नये मामलों में कमी को देखते हुए इन चारों इलाकों से वृहद कंटेनमेंट जोन की बंदिशें हटाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि सोमवार से इन सभी इलाकों में सामान्य जनजीवन शुरू हो जायेगा और शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन लागू रहेगा। वहीं, दूसरी ओर सआदतगंज, चौक और गोमतीनगर इलाकों में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी के बाद इन तीनों इलाकों को निगरानी पर रखा गया है। फिलवक्त चौक में 27 और गोमतीनगर में 32 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। अगर इन इलाकों में हालात काबू में नहीं आए तो दोनों थानाक्षेत्रों को वृहद कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा।