एलडीए वीसी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया फैसला

- जुलाई के अंत तक 180 से अधिक दुकानों की ई नीलामी की होगी तैयारी

LUCKNOW

एलडीए की ओर से अब मार्केट सर्वे करके भूखंडों का साइज निर्धारित किया जाएगा। यह निर्णय प्राधिकरण वीसी अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया है। वहीं प्राधिकरण की समस्त योजनाओं में दुकानों, भवनों और भूखंडों की नीलामी-निस्तारण के संबंध में भी कई दिशा निर्देश जारी किए गए।

बड़े भूखंडों में दिलचस्पी नहीं

वीसी ने बताया कि मंगलवार को ई- नीलामी में आठ संपत्तियों की कुल बोली 101.3 करोड़ रुपये थी। इसमें प्राधिकरण को गोमती नगर विस्तार के भूखंड संख्या सीएफ 1 ए के आरक्षित मूल्य से लगभग ढाई गुना अधिक मूल्य पर अधिकतम बोली प्राप्त हुई। नीलामी में पाया गया कि लोग बड़े भूखंड की खरीद में कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि बड़े भूखंडों को एक बार फिर से नियोजित किया जाए। इसके लिए मार्केट सर्वे करके लोगों की डिमांड के मुताबिक भूखंडों का साइज तय किया जाए। वीसी ने संबंधित अधिकारियों को तीन दिन के अंदर प्रक्रिया पूरी करके रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

33 दुकानों पर चर्चा

एलडीए सचिव पवन कुमार गंगवार ने गोमतीनगर के विरामखंड में बनी 33 दुकानों और 32 भवनों की बिक्री के संबंध में चर्चा की। इस पर एलडीए वीसी ने दुकानों और मकानों की नंबरिंग समेत अन्य कार्य को एक हफ्ते में पूरा करने के निर्देश दिए साथ ही यह भी तय किया गया कि यहां बनी दुकानों को नीलामी और भवनों को लॉटरी सिस्टम के तहत बेचा जाएगा। इसके अलावा जानकीपुरम योजना में हेल्थ फैसिलिटी की जमीन पर चर्चा करते हुए सचिव ने इसका नक्शा दो दिन में निस्तारित करने के निर्देश दिए।

इनकी होगी नीलामी

शारदा नगर योजना में खाली पड़े 1500 वर्गमीटर के व्यवसायिक भूखंड समेत जानकीपुरम और बसंतकुंज योजना के भूखंडों की प्रक्रिया को जल्द पूरा कर इनकी नीलामी कराने के निर्देश दिए। विरामखंड के भूखंड संख्या सीएफ 1बी और सीएफ 1 ए के डायमेंशन का काम जल्द पूरा कर इसे नीलामी में लगाए जाने का निर्देश दिया गया।

जल्द खरीद सकेंगे दुकानें

एलडीए सचिव पवन गंगवार नेकहा कि कानपुर रोड, मानसरोवर योजना में कॉम्प्लैक्स तैयार है। उन्होंने इस माह के अंत तक इसकी नपाई और कॉस्टिंग का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। अब जल्द ही इच्छुक लोग यहां दुकानें खरीद सकेंगे। वहीं मानसरोवर योजना के सेक्टर-ओ में भूखंड संख्या सीपी 2 और सीपी.3 का दो दिन में सर्वे कराकर कार्रवाई पूरी करने के निर्देश दिए गए।

इस फॉर्मूले पर होगा काम

वीसी ने संपत्तियों के नीलामी-निस्तारण कार्य में तेजी लाने के लिए ट्रैक एंड सॉल्व फॉर्मूला के तहत काम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर मामूली वजहों से संपत्ति्यों के निस्तारण में देरी होती है। लिहाजा इन दिक्कतों को दूर कर संपत्तियों का निस्तारण कराया जाए।