- टीमें अलग-अलग जगहों पर जाकर सैंपलिंग कर जानेंगी लोगों पर कोरोना का प्रभाव

- अगले 15 दिनों के लिए पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है

LUCKNOW: राजधानी में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के साथ ही यहां के लोगों पर इस वायरस का कितना असर हुआ है, यह जानने के लिए टारगेट सैंपलिंग का काम शुरू किया जा रहा है। अगले 15 दिनों तक टीमें मॉल, स्ट्रीट वेंडर्स, ऑटो-टेंपो चालकों की रैंडम सैंपलिंग करेंगी।

70 टीमें बनाई गई

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर गुरुवार से अगले 15 दिनों के लिए टारगेट सैंपलिंग का काम किया जाएगा। इसके लिए 70 टीमें बनाई गई हैं। इसमें एक फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन और स्टाफ नर्स शामिल होगी, जो रोजाना एक टारगेटेड सेक्शन के लोगों की रैंडम सैंपलिंग करेंगी। इसके लिए शेड्यूल बना लिया गया है।

चेक करेंगे वायरस सर्कुलेशन

सीएमओ ने बताया कि इस टारगेट सैंपलिंग से यह पता चलेगा कि राजधानी में कोरोना वायरस का सर्कुलेशन कितना हुआ है। यह जानने के लिए एंटीजन टेस्टिंग की जाएगी। वहीं अगर कोई सेम्टेमेटिक मिलता है तो उसका सैंपल लेकर आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए भेजा जाएगा। वहीं एंटीजन में कोई पॉजिटिव आता है तो उसे तुरंत आइसोलेट करते हुए कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम किया जाएगा। जिससे पता चलेगा कि राजधानी के किन-किन इलाकों में वायरस कितना फैला है।

दर्ज होगी पूरी डिटेल

टीमों द्वारा सैंपलिंग के दौरान सभी के नाम, मोबाइल नंबर व एड्रेस को नोट किया जाएगा, ताकि अगर कोई पॉजिटिव मिलता है तो उसकी कांटेक्ट ट्रेसिंग आसानी से की जा सके। इसके अलावा सेनेटाइजेशन का भी काम किया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है।

बाक्स

किस दिन कहां सैंपलिंग

डेट वर्ग

29 अक्टूबर टेंपों, थ्री-व्हीलर व रिक्शा

30 अक्टूबर मेहंदी आर्टिस्ट व ब्यूटी पार्लर

31 अक्टूबर मिठाई की दुकानें

1 नवंबर रेस्टोरेंट

2 नवंबर धर्मस्थल

3 नवंबर शॉपिंग मॉल

4 नवंबर इलेक्ट्रॉनिक व ऑटो शो रूम

5 नवंबर स्ट्रीट वेंडर्स

6 नवंबर पटाखा मार्केट

7 नवंबर धर्मस्थल

8 नवंबर मिठाई की दुकानें

9 नवंबर स्ट्रीट वेंडर्स

10 नवंबर पटाखा मार्केट

11 नवंबर शापिंग मॉल

12 नवंबर इलेक्ट्रॉनिक व ऑटो शो रूम

कोट

राजधानी में टारगेट सैंपलिंग के लिए 70 टीमें बनाई गई हैं, जो रोज रैंडम सैंपलिंग का काम करेंगी। इससे वायरस के सर्कुलेशन की जानकारी मिलेगी।

डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ