- अन्य प्रदेशों में कोविड के बढ़ते केसेस के मद्देनजर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर

- डीएम ने कई बिंदुओं पर जारी किए निर्देश, नगर आयुक्त-सीडीओ बनाए गए नोडल

LUCKNOW

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, पंजाब एवं जम्मू एवं कश्मीर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए डीएम अभिषेक प्रकाश ने राजधानी में युद्धस्तर पर वैक्सीनेशन और टारगेट सैंपलिंग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी निगरानी समितियों व सर्विलांस टीमों को भी एक्टिव करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का भी कड़ाई से पालन कराया जाएगा। नगर निगम की शहरी सीमा में नगर आयुक्त तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मुख्य विकास अधिकारी को नोडल बनाया गया है।

बैठक में दिए ये निर्देश

1. रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप व एयरपोर्ट पर भी पुलिस बल की तैनाती की जाएगी और आने वाले लोगों की सैंपलिंग कराई जाएगी। जितने लोग बाहर से सफर करके आ रहे हैं, उनकी एक हफ्ते की ट्रेवल हिस्ट्री की भी जानकारी ली जाएगी।

2. जो भी नए केस आ रहे हैं, उनका वन बाई वन पूरा रिव्यू किया जाए की उनकी ट्रेवेल हिस्ट्री व उनसे संपर्क वाले कौन कौन से व्यक्ति आदि हैं। नगर आयुक्त व मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में प्रतिदिन समीक्षा बैठक होगी।

3. जनपद लखनऊ के पुराने कंटेटमेंट जोन में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। उक्त जोनों में कड़ाई के साथ सेनेटाइजेशन व कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन कराया जाएगा।

4. शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों मे पुलिस बल के सहयोग से मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा। जो लोग अनुपालन नहीं करेंगे, उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

5. वैक्सीनेशन के लिये आम जनमानस को जागरूक किया जाए तथा सभी सेंटर अपने अपने लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन करना सुनिश्चित कराएं।

6. लखनऊ के 10 बड़े अस्पतालों को चिन्हित किया जाए, जिसमे सबसे अधिक ओपीडी होती हो। ऐसे हॉस्पिटलों में ओपीडी के लिए आने वाले कोम ऑर्बिट व ओवर ऐज लोगों को चिन्हित करके उनका वैक्सीनेशन कराया जाए।