-अवर व सहायक अभियंताओं की भर्ती से पहले होगा प्रमोशन

-90 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं वाले डिवीजन के होंगे टुकड़े

LUCKNOW (30 July) : पावर कारपोरेशन के 140 इंजीनियरों को जल्द ही प्रमोशन मिलने वाला है। कारपोरेशन प्रबंधन नवसृजित पदों पर अवर व सहायक अभियंताओं की सीधी भर्ती करने से पहले ही मौजूदा इंजीनियरों का प्रमोशन करने जा रहा है। प्रमोशन करने के साथ ही प्रबंधन 90 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं वाले डिवीजन के टुकड़े करने की कवायद में जुट गया है ताकि बिजली आपूर्ति व्यवस्था और राजस्व वसूली पर पैनी नजर रखी जा सके।

दरअसल, दिनोंदिन बिजली उपभोक्ताओं की संख्या में तेजी से इजाफा होता जा रहा है। स्थिति यह है कि 2000-01 में जहां 25 हजार उपभोक्ताओं पर एक डिवीजन यानी विद्युत वितरण खंड था वहीं वर्तमान में शहरी क्षेत्र में औसतन 52785 व ग्रामीण क्षेत्र में 78332 उपभोक्ताओं पर एक डिवीजन है। कई डिवीजन तो ऐसे हैं जहां डेढ़-दो लाख तक उपभोक्ता पहुंच चुके हैं। मसलन, रायबरेली के खंड-दो में 1.94 लाख व इलाहाबाद के खंड-दो में 1.81 लाख तक उपभोक्ता हैं। ऐसे में सुचारु विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर कारपोरेशन प्रबंधन ने सरकार से 1944 मुख्य से लेकर अवर अभियंता तक के पद मांगे थे।

राज्य सरकार ने 1944 तो नहीं लेकिन कई दौर की बैठकों के बाद 1480 पद (मुख्य अभियंता स्तर एक के सात दो के 13, अधीक्षण अभियंता के 60, अधिशासी अभियंता के 200, सहायक अभियंता के 400 और अवर अभियंता के 800 पद) सृजित करने को मंजूरी दे दी है। इससे शहरी क्षेत्र में 45 हजार व ग्रामीण क्षेत्र में औसतन 40 हजार उपभोक्ताओं पर डिवीजन बन सकेगा। कारपोरेशन के प्रबंधन निदेशक एपी मिश्र ने बताया कि कुल सृजित पदों में अवर व सहायक अभियंताओं के लगभग 600-700 पद सीधी भर्ती से जबकि अन्य पद प्रमोशन से भरे जाने हैं। मिश्र ने बताया कि नियमानुसार सीधी भर्ती से पदों को भरने के बाद ही प्रमोशन किया जा सकता है और भर्ती में तीन-चार माह से कम लगने की उम्मीद नहीं है इसलिए सरकार से फिलहाल अधिशासी से लेकर मुख्य अभियंता के लगभग 140 पदों पर प्रोन्नत करने की अनुमति मांगी जा रही है। इनमें मुख्य अभियंता के 10, अधीक्षण अभियंता के 30 व अधिशासी अभियंता के लगभग 100 पद हैं। सरकार से अनुमति मिलते ही प्रोन्नत की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। ऐसे में 90 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं वाले डिवीजन को बांटकर छोटा किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि डिवीजन का मुखिया अधिशासी अभियंता होता है जिसके अधीन तीन सहायक और लगभग छह अवर अभियंता होते हैं। वर्तमान में अभियंताओं के कुल 5374 पद हैं।