-संकरी सड़कों पर हैवी ट्रैफिक को देखते हुए उठाया गया कदम

-प्रायोगिक तौर पर एक-एक कर घोषित होंगी वन-वे

LUCKNOW: हजरतगंज में वन-वे लागू होने के बाद रोजाना लगने वाले जाम का निराकरण होने से ट्रैफिक पुलिस ने अब इसे ट्रांसगोमती में भी आजमाने का फैसला किया है। इसके लिये टीजी एरिया की तीन सड़कों को चिन्हित किया गया है, जहां जल्द ही प्रायोगिक तौर पर यह नई व्यवस्था लागू की जाएगी। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इसे आगे के लिये भी लागू कर दिया जाएगा।

अलीगंज और इंदिरानगर टारगेट पर

एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन ने बताया कि जिस तरह से हजरतगंज एरिया में बीते दिनों जाम की स्थिति बनी रहती थी, ठीक उसी तरह अलीगंज के डंडइया बाजार और इंदिरानगर के भूतनाथ मार्केट में भी हैवी ट्रैफिक की वजह से जाम की स्थिति बनी रहती है। इसी को देखते हुए इन दोनों ही एरिया को ट्रैफिक पुलिस ने चैलेंज की तरह लिया है। उन्होंने बताया कि अलीगंज के डंडइया बाजार पेट्रोल पंप से नीरा नर्सिग होम के बीच की सड़क बेहद सकरी होने और उस पर हैवी टू-वे ट्रैफिक होने की वजह से वहां दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। आलम यह है कि महज 400 मीटर की इस छोटी सी दूरी को तय करने में अक्सर लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। इसी तरह इंदिरानगर स्थित बी ब्लॉक से भूतनाथ मार्केट तक की स्थिति भी गंभीर बनी हुई है।

यह होंगे बदलाव

एसपी हसन ने बताया कि रोजाना लगने वाले जाम के मद्देनजर डंडइया पेट्रोल पंप-नीरा नर्सिग होम रोड को वन-वे करने का निर्णय लिया गया है। प्रस्ताव के मुताबिक, डंडइया पेट्रोल पंप की ओर से नीरा नर्सिग होम तक ट्रैफिक को आने दिया जाएगा लेकिन नीरा नर्सिग होम से डंडइया पेट्रोल पंप की ओर ट्रैफिक को प्रतिबंधित किया जाएगा। यह ट्रैफिक नीरा नर्सिग होम के सामने से बायें होकर पतंजलि केंद्र होते हुए सुलभ कॉम्पलेक्टस, सेक्टर ई से बायें डंडइया पेट्रोल पंप पहुंच सकेगा। उन्होंने बताया कि प्रकाश ज्वेलर्स के सामने जो सड़क पुरनिया चौराहे को जोड़ती है, उस पर ट्रैफिक सिर्फ पुरनिया की ओर जा सकेगा लेकिन, उधर से ट्रैफिक को प्रतिबंधित किया जाएगा। इसके अलावा नीरा नर्सिग होम से कपूरथला को जाने वाला ट्रैफिक हनुमान मंदिर के सामने से न जाकर मंदिर से पहले ही वर्मा बैंड की दुकान से बायें मुड़कर तिलक विद्यालय के सामने होते हुए आगे तिराहे से दाहिने मुड़कर आएगा और कपूरथला से नीरा नर्सिग होम तक सीधा ट्रैफिक हनुमान मंदिर के सामने से होते हुए जा सकेगा। इस तरह कपूरथला से नीरा नर्सिग होम तक की रोड को वन-वे किया जाएगा। इसके अलावा इंदिरा नगर बी ब्लॉक से भूतनाथ मार्केट को वन-वे किया जाना प्रस्तावित है। एसपी हसन ने बताया कि इन सड़कों पर जल्द ही प्रायोगिक तौर पर एक या दो दिन के लिये यह बदलाव लागू किये जाएंगे। अगर रिजल्ट पॉजिटिव रहे तो इसे आगे भी जारी रखा जाएगा।