- 15 दिनों में घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस देने की विभागीय मंशा पर प्रश्नचिह्न

रुष्टयहृह्रङ्ख: परिवहन विभाग के दावों से इतर ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की ऑनलाइन डीएल व्यवस्था ऑफलाइन हो गई है। बेपटरी हुई इस व्यवस्था का हाल यह है कि लोगों को दो से तीन माह का टाइम स्लॉट मिल रहा है। ऐसे में दस से 15 दिनों में घर बैठे लोगों को डीएल देने की विभागीय मंशा पर सीधे सवाल खडे़ हो रहे हैं।

कम कर दिया कोटा

परिवहन विभाग के ट्रांसपोर्टनगर में आरटीओ कार्यालय में स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस का रोज का कोटा 275 का है, लेकिन कोरोना काल में इसे घटाकर 180 कर दिया गया है। यहां रोज अब सिर्फ 180 ही परमानेंट डीएल बन पाते हैं। यानी एक ओर जब कोरोना काल से पहले बनवाएं गए लर्निग लाइसेंस अब जब परमानेंट की कतार में आए हैं तो कोटा कम है। कोटा न बढ़ा तो स्लॉट दिसंबर तक पहुंचेंगे

परमानेंट लाइसेंस के लिए ढाई माह का इंतजार

परमानेंट लाइसेंस के लिए कतार इतनी लंबी है कि लोगों को ढाई माह बाद का स्लॉट मिल रहा है। यहां तक कि नवीनीकरण के स्लॉट नवंबर तक खिसक रहे हैं। रोज आवेदकों की संख्या बढ़ रही है पर जिम्मेदार अभी मौन हैं।

कोट

कोटा बढ़ाने को लेकर मुख्यालय पत्र लिखा जा रहा है। कम से कम पुराना ही बहाल हो जाए तो काफी हद तक राहत मिल जाएगी। कोरोना काल के बाद स्लॉट की कतार लंबी हो गई है।

- रामफेर द्विवेदी, आरटीओ