- राजधानी के कुछ सरकारी अस्पतालों में ही शुरू हुई ओपीडी सेवा

- अधिकतर बड़े अस्पतालों में सोमवार से शुरू हो सकती है ओपीडी

LUCKNOW:

प्रदेश सरकार ने राजधानी सहित पूरे प्रदेश में सीएचसी-पीएचसी में ओपीडी और आईपीडी सेवाएं शुरू करने और सरकारी अस्पतालों में ईएनटी, आंख व जनरल सर्जरी के तहत पोस्ट कोविड ओपीडी 4 जून से शुरू करने का आदेश दिया था। हालांकि शुक्रवार को लोकबंधु, लोहिया, पीजीआई व केजीएमयू में अभी इसकी शुरुआत नहीं हुई। यहां अभी ओपीडी खोलने का आदेश ही नहीं आया है।

लोकबंधु अस्पताल

अभी नहीं मिला आदेश

यहां ओपीडी शुरू करने की पूरी तैयारी हो चुकी है लेकिन कोविड अस्पताल होने के कारण अभी डी-नोटिफाइड नहीं हुआ है। ऐसे में ओपीडी सेवा यहां नहीं शुरू हुई है। सीएमएस डॉ। अमिता यादव ने बताया कि इस समय हमारे यहां कोई कोविड का एक्टिव केस नहीं है। पोस्ट कोविड में केवल चार मरीज भर्ती हैं। पोस्ट कोविड ओपीडी के तहत ईएनटी, आई की सेवा जारी है। ओपीडी को लेकर हमारी पूरी तैयारी है। डॉक्टरों को भी डयूटी तैयार कर लिया गया है। आदेश मिलते ही ओपीडी शुरू कर दी जाएग

यहां ओपीडी शुरू करने की पूरी तैयारी हो चुकी है लेकिन कोविड अस्पताल होने के कारण अभी डी-नोटिफाइड नहीं हुआ है। ऐसे में ओपीडी सेवा यहां नहीं शुरू हुई है।

डॉ। अमिता यादव, सीएमएस, लोकबंधु

सिविल अस्पताल

कई ओपीडी पहले से चल रहीं

यहां पहले से ही ईएनटी, आई, मनोरोग, फिजीशीयन की ओपीडी चल रही है। शुक्रवार को यहां वैक्सीन लगवाने वालों की ही भीड़ दिखाई दी। ओपीडी में आने वालों में अधिकतर महिलाएं थीं। सीएमएस डॉ। एसके नंदा ने बताया कि हमारे यहां पहले से ही कई ओपीडी चल रही है। इसलिए अन्य दिनों की ही तरह कम लोग दिखाने पहुंचे। अन्य ओपीडी को भी चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी की जा रही है। शुक्रवार को ओपीडी में 512 लोग आए।

ईएनटी, आई, मनोरोग, फिजीशीयन की ओपीडी चल रही है। अन्य ओपीडी को भी चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी की जा रही है।

डॉ। एसके नंदा, सीएमएस, सिविल अस्पताल

बलरामपुर अस्पताल

पहले दिन 150 आए ओपीडी में

बलरामपुर में शुक्रवार से कई ओपीडी सेवाएं शुरू कर दी गई हैं। हालांकि यहां पहले से ही पोस्ट कोविड ओपीडी वार्ड चल रहा है। शुक्रवार से आम मरीजों के लिए ईएनटी, आई व फिजीशियन ओपीडी शुरू हुई है। शुक्रवार को यहां ओपीडी में 150 से कम मरीज ही आए, जिसमें 50 के करीब सर्जरी के लिए आए थे।

शुक्रवार को काफी कम मरीज ही आए, जिससे कोविड प्रोटोकॉल के पालन में कोई दिक्कत नहीं हुई। हमारे यहां इसके अलावा हेल्प डेस्क सेवा भी चल रही है।

डॉ। एसके पांडे, निदेशक, बलरामपुर

पीजीआई

सोमवार से होगी ओपीडी

पीजीआई के निदेशक प्रो। आरके धीमन ने बताया कि सोमवार से जनरल ओपीडी सेवा शुरू कर दी जाएगी, हालांकि यहां ओपीडी में दिखाने के लिए कोविड निगेटिव की रिपोर्ट लानी होगी। इसके साथ ही पोस्ट कोविड ओपीडी सेवा भी शुरू की जाएगी, जहां 60 से 70 मरीज हर स्पेशियलिटी में देखे जाएंगे।

निगेटिव कोविड रिपोर्ट लाने पर मरीज का उसी दिन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। रिपोर्ट नहीं होने पर अस्पताल में ही कोविउ जांच की सुविधा रहेगी।

प्रो। आरके धीमन, निदेशक, पीजीआई

लोहिया संस्थान

अभी आदेश का इंतजार

लोहिया संस्थान के प्रवक्ता डॉ। श्रीकेश सिंह ने बताया कि अभी ओपीडी शुरू करने का आदेश नहीं मिला है। सोमवार से चरणबद्ध तरीके से ओपीडी शुरू करने पर विचार चल रहा है। सबसे पहले ब्रॉड स्पेशियलिटी सेवा शुरू होगी। रोज कितने मरीज देखे जाएंगे यह शनिवार तक तय होगा।

ओपीडी शुरू करने की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। डॉक्टरों को भी इसके लिए सूचित कर दिया गया है। सोमवार से इसे शुरू करने पर विचार चल रहा है।

डॉ। श्रीकेश सिंह, प्रवक्ता, लोहिया संस्थान

केजीएमयू

चल रही इमरजेंसी सेवाएं

केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ। सुधीर सिंह के मुताबिक केजीएमयू में पहले से ही आंकोलॉजी, हेमेटोलॉजी, रेडियोलॉजी, कार्डियोलॉजी के अलावा, आब्स व गायनी समेत इमरजेंसी सेवा चल रही हैं। ई-ओपीडी भी चलाई जा रही है लेकिन सामान्य ओपीडी पर अभी निर्णय नहीं हुआ है।

हमारे यहां इमरजेंसी सेवाएं पहले से ही चल रही हैं। मरीजों की सुविधा के लिए ई-ओपीडी भी चलाई जा रही है। अभी सामान्य ओपीडी पर निर्णय नहीं हुआ है।

- डॉ। सुधीर सिंह, प्रवक्ता, केजीएमयू