200 से अधिक ओपन डंपिंग प्वाइंट शहर में

76 स्थानों पर लगाए गए कॉम्पैक्टर

55 कॉम्पैक्टर ही चल रहे वर्तमान में

110 वार्डो में लगाए जाने हैं कॉम्पैक्टर

- शहर में अभी कई स्थानों पर ओपन डंपिंग सेंटर्स की समस्या

- सभी 110 वार्डो में कॉम्पैक्टर लगाए जाने की तैयारी

LUCKNOW शहर में ओपन डंपिंग सेंटर्स की समस्या भी कहीं न कहीं विकराल रूप धारण कर चुकी है। आलम यह है कि अभी तक शत प्रतिशत वार्डो में ओपन डंपिंग सेंटर्स की समस्या को समाप्त करने के लिए कॉम्पैक्टर नहीं लगाए जा सके हैं। जिसका सीधा असर एयर पॉल्यूशन के बढ़ते ग्राफ पर पड़ रहा है।

लंबे समय से समस्या

शहर में ओपन डंपिंग सेंटर्स की समस्या लंबे समय से हैं। कई प्रमुख मार्गो के किनारे ओपन डंपिंग सेंटर्स देखे जा सकते हैं। जिसकी वजह से शहर की स्वच्छता पर दाग लगता है।

कुछ स्थिति सुधरी

हाल में ही आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की परीक्षा में बेहतर अंक हासिल करने के लिए जरुर ओपन डंपिंग सेंटर्स की समस्या को दूर करने के लिए कदम उठाए गए, जिसका असर भी देखने को मिला लेकिन अभी तक इस समस्या को पूरी तरह से समाप्त नहीं किया जा सका है।

76 कॉम्पैक्टर लगाए गए

ओपन डंपिंग सेंटर्स की समस्या को समाप्त करने के लिए करीब 76 स्थानों पर कॉम्पैक्टर भी लगाए गए। वर्तमान समय में इनमें से सिर्फ 55 ही क्रियांवित हैं, जबकि अन्य तकनीकी कारणों से बंद हैं। जिससे ओपन डंपिंग सेंटर्स की समस्या जस की तस बनी हुई है। निगम प्रशासन के अधिकारियों की माने तो वर्तमान में सिर्फ 55 कॉम्पैक्टर ही चल रहे हैं।

110 वार्डो में लक्ष्य

हर वार्ड में ओपन डंपिंग सेंटर की समस्या को समाप्त करने के लिए निगम प्रशासन की ओर से हर एक वार्ड में एक कॉम्पैक्टर लगाए जाने की योजना तैयार की गई थी लेकिन अभी तक इस योजना को पूरी तरह से क्रियांवित नहीं किया जा सका है। शत प्रतिशत वार्डो में कॉम्पैक्टर लगने का इंतजार जारी है।

लोगों को करेंगे जागरूक

ओपन डंपिंग सेंटर्स को समाप्त करने के साथ ही पब्लिक को भी ओपन प्लेस पर कूड़ा न फेंकने संबंधी जागरुक किए जाने की जरुरत है। निगम प्रशासन की ओर से इस दिशा में सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वे लोग पब्लिक को जागरुक करें कि कॉम्पैक्टर या निगम द्वारा निर्धारित स्थान पर ही कूड़ा डालें, जिससे शहर स्वच्छ नजर दिखे।

वर्जन

ओपन डंपिंग सेंटरों को समाप्त करने के लिए कार्य योजना तैयार की जा चुकी है। जल्द ही हर एक वार्ड में कॉम्पैक्टर लगाया जाएगा।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त