- रेलवे ने तैयार की आधुनिक सुविधाओं वाली मेडिकल वैन

- ट्रेन हादसों के दौरान त्वरित इलाज में मददगार होंगी नई सुविधाएं

LUCKNOW :

रेलवे अब पटरियों पर अपनी मेडिकल वैन में घायल कर्मचारियों और यात्रियों का इलाज ऑपरेशन थिएटर में कर सकेगा। रेलवे ने ऑपरेशन थिएटर सहित आधुनिक सुविधाओं वाली मेडिकल वैन तैयार की है। दो बोगियों वाली मेडिकल वैन को किसी हादसे के समय मौके पर भेजा जाएगा, जहां बिना देरी के डॉक्टर गंभीर यात्रियों को बेहतर उपचार दे सकेंगे। गुरुवार को डीआरएम संजय त्रिपाठी ने इस मेडिकल वैन का निरीक्षण किया।

मेडिकल वैन को अपग्रेड करने के आदेश

दरअसल रेलवे ने अप्रैल में अपनी बोगियों को कोविड अस्पताल में परिवर्तित किया था। इसी बीच रेलवे ने अपनी मेडिकल वैन को भी अपग्रेड करने के आदेश डीआरएम ने कैरिज व वैगन वर्कशॉप को दिया। आलमबाग स्थित वर्कशॉप ने दो बोगियों वाली मेडिकल वैन व कैंप कोच को तैयार किया। मेडिकल वैन में जहां मरीज वार्ड हैं, वहीं उनके इलाज के लिए एक ऑपरेशन थिएटर भी बनाया गया है। साथ ही मौके पर तैनात डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ के लिए अलग केबिन बनाया गया है।

हर केबिन में स्लाइडिंग डोर

इस मेडिकल वैन में ऑपरेशन थिएटर एसी युक्त होंगे, जिसकी सीलिंग पर सर्जिकल एलईडी लाइट भी लगाई गई है। हर केबिन में स्लाइडिंग डोर लगाए गए हैं। उधर दो शौचालय के साथ जरूरत पड़ने पर खाने के लिए मॉडयूलर स्टेनलेस स्टील किचन तक हैं। मरीजों की बर्थ से स्टाफ तक कॉल बेल कनेक्टिविटी है। मरीज एक बेल दबाकर पैरामेडिकल स्टाफ व डॉक्टर को अपने पास बुला सकेंगे।

कैंप भी आधुनिक

किसी हादसे के समय मौके पर अधिकारी डेरा डालकर यातायात सुचारू रूप से चला सकें, इसके लिए आधुनिक कैंप कोच में गीजर व शॉवर वाले बाथरूम, आधुनिक माड्यूलर किचन, चार सीटों वाला केबिन जिसमें कूलर लगे होंगे। बोगी में बेड, सेंटल टेबल व सोफा भी होगा।