- सिलिंडर रिफिल कराने के लिए लोग हो रहे परेशान

- रिफिलिंग व्यवस्था को बेहतर बनाने की जरूरत

LUCKNOW:

6 घंटे में हो रहा सिलिंडर रिफिल

चौक निवासी एक व्यापारी ने बड़ी मुश्किल से एक ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था की। जब वह सिलिंडर रिफिल कराने के लिए एक एक ऑक्सीजन प्लांट गये तो वहां से पांच से छह घंटे तक इंतजार करना पड़ा। इसके बाद ही सिलिंडर रिफिल हो सका।

धूप में घंटों लाइन लगाने से तबीयत हो गई खराब

जानकीपुरम में रहने वाले अंकित को भी सिलिंडर रिफिल कराने में पांच से छह घंटे तक लाइन में लगना पड़ा, जिसकी वजह से उन्हें खासी परेशानी हुई। कड़ी धूप में लाइन में खड़े रहने से उसकी तबीयत भी थोड़ी खराब हो गई।

एक तरफ ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए मारामारी मची हुई है। वहीं दूसरी तरफ सिलिंडर रिफिल कराने के लिए भी लोगों को खासा संघर्ष करना पड़ रहा है। आलम यह है कि लोगों को एक सिलिंडर रिफिल कराने के लिए पांच से सात घंटे तक लाइन में लगना पड़ रहा है। समय से ऑक्सीजन सिलिंडर न मिलने की वजह से पेशेंट्स की कंडीशन कई बार क्रिटिकल हो रही है। जिम्मेदारों को तत्काल रिफिलिंग सिस्टम को प्रभावी बनाने की जरूरत है।

अकेला व्यक्ति ज्यादा परेशान

अगर किसी की फैमिली में पांच से छह लोग हैं तो एक व्यक्ति सिलिंडर रिफिल कराने के लिए लाइन में लग जाता है, लेकिन समस्या उस फैमिली के साथ ज्यादा आ रही है। जहां कोरोना पीडि़त के साथ एक ही व्यक्ति है। अब अगर वह व्यक्ति सिलिंडर रिफिल कराने के लिए लाइन में घंटों लग जाता है तो उस समयावधि में कोरोना पीडि़त की हेल्थ पर नजर रखने वाला कोई नहीं होता है। ऐसे में कई बार कोरोना पीडि़त की कंडीशन खासी खराब हो जाती है।

घर बैठे रिफिलिंग की व्यवस्था नहीं

वर्तमान समय में फिलहाल घर बैठे ऑक्सीजन सिलिंडर की रिफिलिंग की कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं है। इसकी वजह से जरूरतमंद लोगों को ऑक्सीजन प्लांट जाकर ही सिलिंडर रिफिल कराना पड़ रहा है। चूंकि इस समय कोरोना पेशेंट्स की संख्या अधिक है। ऐसे में सिलिंडर लेने के लिए और उसे रिफिल कराने के लिए लोगों को घंटों लाइन में लगना पड़ रहा है। इसकी वजह से उन्हें खासी दिक्कतें हो रही हैं

व्यापारी भी परेशान

कई व्यापार संगठनों की ओर से फ्री में ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था कराई जा रही है। उनकी ओर से सिलिंडर तो मुहैया करा दिया जा रहा है, लेकिन उसे दोबारा रिफिल कराने में खासी समस्या आ रही है। व्यापारियों का कहना है कि रिफिलिंग संबंधी व्यवस्था को आसान बनाया जाए, जिससे जरूरतमंद लोगों को तुरंत ऑक्सीजन सिलिंडर मिल सके। देरी होने पर कई बार कोरोना पेशेंट्स की कंडीशन खराब हो जाती है। इस तरफ तुरंत ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

डेडिकेटेड डेस्क से नजर

जिला प्रशासन की ओर से वर्तमान समय में ऑक्सीजन की उपलब्धता संबंधित जानकारी, सहायता के लिए कोविड कंट्रोल रूम में डेडिकेटेड डेस्क एवं प्रोटोकॉल के अनुरूप ट्रेंड मैन पावर की तैनाती की गई है। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है। अगर उक्त से जुड़ी कोई समस्या है तो कोविड कमांड सेंटर पर कॉल की जा सकती है।