- कोरोना से ठीक होने के बाद भी कई लोगों का नहीं बढ़ रहा ऑक्सीजन लेवल

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: कोरोना की इस दूसरी लहर में ठीक होने वाले लोगों की समस्याएं कम नहीं हो रही हैं। अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद घर पर कई लोगों का ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है। जो मरीज वेंटिलेटर पर थे, उनमें यह समस्या अधिक देखने को मिल रही है। ऐसे में जरूरी है कि जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं, वे घर पर अपना ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें और किसी तरह की दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

देखभाल की जरूरत

पीजीआई के राजधानी कोविड अस्पताल के आईसीयू इंचार्ज डॉ। जिया हाशिम ने बताया कि इस बार कोरोना वायरस शरीर पर ज्यादा असर डाल रहा है। कई मरीजों को डिस्चार्ज होने के बाद भी घर पर ऑक्सीजन की जरूरत हो रही है। इन लोगों को दो से तीन लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन लेनी पड़ रही है। कोरोना की पहली लहर में ये देखने को नहीं मिला था। ऐसे में कोरोना से ठीक होने वालों की काफी देखभाल करने की जरूरत है। कई मरीजों को तो डिस्चार्ज होने के कुछ दिन बाद फिर अस्पताल में एडमिट करना पड़ा है। ऐसे लोगों को इनफेक्शन का भी सामना करना पड़ रहा है।

कई कारण हो सकते हैं

डॉ। जिया हाशिम ने बताया कि इस बार वायरस काफी खतरनाक है। पहले किसी के संक्रमित होने पर उससे एक-दो लोग ही संक्रमित होते थे लेकिन इस बार तीन से चार या इससे भी अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं। ठीक होने वाले मरीजों को बाद में भी ऑक्सीजन की जरूरत हो रही है। इसका एक कारण यह भी है कि इस बार बहुत से लोग वायरस की आक्रामकता के कारण पूरी तरह ठीक भी नहीं हो पा रहे हैं।

बाक्स

सर्तक रहने की जरूरत

- घर पर ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें

- सांस लेने में दिक्कत हो तो डॉक्टर को दिखाएं

- जरूरत हो तो अस्पताल में भर्ती होकर इलाज कराएं