- पहले चरण में राजधानी के 40 प्वाइंट पर लगाए जाएंगे पैनिक बटन

- चिन्हित प्वाइंट पर लगेंगे पोल, जिसमें कैमरा और पैनिक बटन लगा होगा

LUCKNOW बस कुछ दिन का इंतजार, फिर अगर किसी भी महिला या युवती के साथ मार्केट, चौराहों या मार्गो पर छेड़छाड़ की जाती है या उनके साथ कोई अन्य अपराधिक वारदात होती है तो उनके द्वारा इंफॉर्म करते हुए तुरंत उनके पास मदद पहुंच जाएगी। यह राहत मिलेगी पैनिक बटन के माध्यम से। इसकी वजह यह है कि महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने के लिए सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत तीन दर्जन से अधिक स्थानों पर पैनिक बटन लगाए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

यह है योजना

सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में शहर के 40 स्थानों पर पैनिक बटन लगाए जाएंगे। यह बटन पोल में लगाए जाएंगे। सभी पोल में कैमरे भी लगे होंगे, जिसमें घटना कैद हो जाएगी। पीडि़त महिला या युवती द्वारा पैनिक बटन दबाते ही पिंक पेट्रोलिंग टीम मौके पर पहुंच जाएगी और तत्काल एक्शन लेगी। सभी पिंक पेट्रोलिंग गाडि़यों को भी पैनिक बटन से इंटीग्रेड किया जाएगा।

कैमरों में फेस डिटेक्टर

चालीस स्थानों पर लगाए जाने वाले पोल में हाईटेक सीसीटीवी भी लगाए जाएंगे। इनमें फेस डिटेक्टर भी लगा होगा। पुलिस के रिकॉर्ड में अगर कोई व्यक्ति अपराधी के रूप में (खासकर महिला अपराध) दर्ज है तो कैमरे उसके फेस को आईडेंटीफाई कर तत्काल इसकी जानकारी कंट्रोल रूम में भेज देंगे। जिसके बाद पुलिस टीम संबंधित लोकेशन में एक्शन मोड में आ जाएंगी।

एक पोल में पांच कैमरे

पहले चरण में 40 प्वाइंट पर करीब 200 पोल लगाए जाएंगे। हर एक पोल में पांच कैमरे लगे होंगे। जिससे महिलाओं के साथ अपराध करने वालों पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी।

दस दिन में प्रक्रिया शुरू

इस सुविधा को शुरू करने के लिए अगले दस दिन के अंदर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। रविवार को आयोजित महिला सदन में उक्त योजना को लेकर निगम प्रशासन की ओर से घोषणा भी कर दी गई है।

वर्जन

सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत महिला सुरक्षा को लेकर कई कदम उठाए जा रहे हैं। जिसमें प्रमुख रूप से चालीस प्वाइंट पर कैमरे और पैनिक बटन लगाया जाना शामिल है।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त