दूषित जलापूर्ति से नाराज लोगों ने पार्षद को बनाया बंधक

-तीन घंटे तक कार्यालय के सामने करते रहे हंगामा

-दूसरे वॉर्डो के पार्षदों के समझाने-बुझाने पर हुए शांत

LUCKNOW: दूषित जलापूर्ति से त्रस्त सीतापुर रोड योजना के निवासियों ने मंगलवार को क्षेत्रीय पार्षद बृजकिशोर पांडेय को उन्हीं के कार्यालय में बंधक बना लिया। नाराज लोग जीएम जलकल को मौके पर बुलाने की मांग करते हुए तीन घंटे तक हंगामा करते रहे। आखिरकार बंधक बने पार्षद ने साथी पार्षदों को मौके पर बुलाया। उनके आश्वासन के बाद प्रदर्शनकारी शांत हुए और बंधक बने पार्षद को रिहा किया।

पांच महीने से हो रही दूषित जलापूर्ति

भारतेंदु हरिश्चंद्र वॉर्ड स्थित सीतापुर रोड योजना, सेक्टर ए में बीते पांच महीनों से दूषित जलापूर्ति जारी है। स्थानीय निवासियों के मुताबिक, उन्होंने इसकी शिकायत कई बार एरिया के पार्षद बृजकिशोर पांडेय व जलकल के अधिकारियों से की लेकिन, कोई सुनवाई नहीं हुई। इसी से नाराज लोग पार्षद पांडेय के राम-राम बैंक चौराहे स्थित कार्यालय जा पहुंचे और दरवाजा बंद कर उसमें ताला जड़ दिया। पार्षद पांडेय ने लोगों से ताला खोलने की मिन्नतें कीं लेकिन, वे नहीं माने और जीएम जलकल को मौके पर बुलाने की मांग करते हुए हंगामा करने लगे।

ट्यूबवेल खराब, पानी की टंकी सूखी

प्रदर्शनकारियों में शामिल सत्यप्रकाश शुक्ला, लक्ष्मी वर्मा, पूजा व संतोष ने बताया कि सेक्टर एक कॉलोनी में करीब 1000 घरों में रोजाना सीवर व बालू मिला हुआ पानी सप्लाई होता है। एरिया में पांच ट्यूबवेल हैं, लेकिन उनमें से एक ट्यूबवेल खराब है। साल भर से कॉलोनी की टंकी भी सूखी पड़ी हुई है। लगातार गंदे पानी की सप्लाई से लोगों को पानी उबाल कर पीना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि बीते दिनों जलकल के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर नीरज गौड़ ने मौके पर आकर लेबर्स से खुदाई कराई थी। उस वक्त उन्होंने पाइप लाइन बदलवाने की बात कही थी लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं हुई।

पार्षदों ने की मान-मनौव्वल

करीब तीन घंटे तक प्रदर्शन चलता रहा। आखिरकार पार्षद बृजकिशोर पांडेय ने त्रिवेणीनगर के पार्षद मुन्ना मिश्रा, अलीगंज कपूरथला के पार्षद पति अरविंद को मदद के लिये बुलाया। मौके पर पहुंचे दोनों नेताओं ने नाराज लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया और उनकी समस्या का जल्द निराकरण कराने का वायदा किया। जिसके बाद प्रदर्शनकारी शांत हुए और पार्षद के दफ्तर में जड़ा ताला खोलकर उन्हें बाहर निकाला। वहीं, दफ्तर से तीन घंटे बाद बाहर निकले पार्षद बृजकिशोर ने बताया कि दर्जनों बार जलकल अधिकारियों से लिखित शिकायत की है पर अधिकारी समस्या खत्म करने का झूठा वायदा कर पल्ला झाड़ लेते हैं।

खराब ट्यूबवेल का पुनर्विकास करने के लिये जलनिगम को वर्कऑर्डर दे दिया गया है। गुरुवार से काम शुरू कर दिया जाएगा। टूटी पाइपलाइन भी दुरुस्त कराई जाएंगी।

नीरज गौड़

एग्जिक्यूटिव इंजीनियर/प्रभारी

जलकल