- पहली बार पॉलीटेक्निक में एकेटीयू की हेल्प से ऑनलाइन भेजे जाएंगे पेपर

- 25 सिंतबर से शुरू होने हैं पॉलीटेक्निक के एग्जाम

LUCKNOW: कोरोना के चलते प्राविधिक शिक्षा परिषद ने स्टेट के सभी पॉलीटेक्निक को ऑनलाइन प्रश्न पत्र भेजने के लिए शुक्रवार को मॉक टेस्ट हुआ। इसके लिए डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी की मदद ली गई।

नहीं हुई किसी को प्रॉब्लम

एकेटीयू के विशेषज्ञों ने शुक्रवार को प्रदेश के पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य को ऑनलाइन प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए मॉक टेस्ट के जरिए प्रशिक्षित किया। इसमें शहर लखनऊ पॉलीटेक्निक, राजकीय महिला पॉलीटेक्निक, गोविंद बल्लभ पंत पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य मॉक टेस्ट में शामिल हुए। गोविंद बल्लभ पंत पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य ने बताया की प्रश्न पत्र समय से खुल गए। उन्हें खोलने और प्रिंट करने में किसी प्रकार की दिक्कत महसूस नहीं हुई। किसी भी पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य ने कोई शिकायत नहीं की।

पहली बार ऑनलाइन भेजा जाएगा प्रश्न पत्र

प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव आरके सिंह ने बताया कि कोरोना के चलते पहली बार सभी पॉलीटेक्निक को प्रश्न पत्र ऑनलाइन भेजने की व्यवस्था की गई है। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य प्रश्न पत्र खोलकर उसका प्रिंट निकाल कर छात्रों में वितरित करेंगे। परीक्षा नकल विहीन कराने के पुख्ता इंतजाम किये गये। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के भी प्रबंध किए गए। आरके सिंह ने बताया कि 25 सितंबर से शुरू होने वाली फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा के लिए लखनऊ सहित प्रदेश के 150 सरकारी और 19 सहायता प्राप्त संस्थानों को परीक्षा केंद्र बनाया गया, जहां पर लगभग 70000 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।