- ज्येष्ठ के पहले बड़े मंगल पर मंदिरों में सिर्फ पुजारियों ने की आरती

- कई मंदिरों की ओर से की गई ऑनलाइन दर्शन कराने की व्यवस्था

LUCKNOW:

पहले बड़े मंगल पर भी कोरोना महामारी का साया देखने को मिला। विभिन्न हनुमान मंदिरों में पुजारियों ने ही बजरंगबली की आरती की। वहीं भक्तों ने घरों में रहकर ही परिवार के साथ सुंदरकांड का पाठ किया और कोरोना संकट के खात्मे की कामना की। हालांकि इस दौरान सभी को भंडारों की कमी काफी महसूस हुई। पहले बड़े मंगल पर डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने पत्‍‌नी संग हनुमान सेतु मंदिर जाकर हनुमान जी के दर्शन किए।

दूर से हुए दर्शन

ज्येष्ठ माह के पहले बड़ा मंगल के अवसर पर हनुमान भक्त हनुमान सेतु, नया हनुमान मंदिर, लेटे हुए हनुमान मंदिर, दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर समेत अन्य हनुमार मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचे और दूर से ही दर्शन किए। हनुमान सेतु मंदिर में पुजारियों द्वारा श्रंगार व आरती की गई, लेकिन मंदिर में प्रवेश पर रोक रही। अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर में भी श्रृंगार के साथ ही मंदिर के कपाट तो खोल दिए गए लेकिन मंदिर में भक्तों के प्रवेश पर रोक रही। हजरतगंज स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में भी गर्भ गृह में प्रतिबंध के चलते श्रद्धालुओं ने दूर से ही दर्शन व पूजन किया।

आरती के बाद गर्भगृह बंद

चौक के प्राचीन श्री कोतवालेश्वर महादेव मंदिर में शासन की गाइडलाइन के अनुरुप भक्तों को मंदिर के बाहर से दर्शन कराये गये। मंदिर के महंत विशाल गौड ने सुबह हनुमान जी की आरती की उसके बाद गर्भगृह बंद कर दिया गया। मंदिर को रंगबिरंगी झालरों से सजाया गयाण् इसके अलावा राजधानी के अन्य विविध हनुमान मंदिरों में भी कमोबेश ऐसी ही स्थित देखने को मिली।

नहीं लगा भंडारा

बीते साल की तरह इस बार भी हर बड़ा मंगल पर जगह-जगह लगने वाला भंडारा का आयोजन नहीं हुआ। कोरोना संक्रमण के चलते भंडारा आयोजन की अनुमति नहीं थी। ऐसे में कई श्रद्धालुओं द्वारा पूड़ी-सब्जी का पैकेट बनाकर गरीबों की बीच बांटने का काम किया।

मेयर ने की ई-भंडारे की शुरुआत

मेयर संयुक्ता भाटिया ने बजरंग बली की पूजा और फूलों की बारिश के बीच ¨सगारनगर स्थित अपने आवास से ई-भंडारे की शुरुआत की। महापौर ने सभी को बजरंग बली से कोरोना से मुक्ति की प्रार्थना करने की अपील की। मंगलमान अभियान के संयोजक डा.राम कुमार ने बताया कि आठ, 15 एवं 22 जून को पड़ने वाले मंगलवार के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जानकारी पोर्टल www.mangalman.in पर ली जा सकती है। पहले दिन 21 स्थानों पर भंडारे का वितरण हुआ।