LUCKNOW: कोरोना आपके शरीर को पूरी तरह कमजोर कर देता है। ऐसे में जो लोग होम आइसोलेशन में ठीक हो चुके हैं, उन्हें कम से कम 14 दिन तक अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिससे उन्हें भरपूर पोषक तत्व मिलें और वे जल्द अपनी इम्युनिटी मजबूत कर लें। ऐसे लोग किस की डाइट किस समय लें जानते हैं एसजीपीजीआई की डायटीशियन डॉ। रीता आनंद से

टाइम- सुबह 6.30 से 7:00 बजे

विटामिन सी से शुरुआत

सुबह 7 बजे से पहले उठ जाएं और उसके बाद एक गिलास गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर लें। आप काढ़ा भी पी सकते हैं। अगर कोई बच्चा संक्रमण से ठीक हुआ है तो उसे गुनगुने दूध में हल्दी मिलाकर दें। ऐसा करने से आपके दिन की शुरुआत विटामिन सी के साथ होगी और पूरे दिन कमजोरी कम लगेगी।

टाइम- सुबह 8.30 से 9:00 बजे

नाश्ते में न लें तली चीजें

इस समय अवधि के दौरान आप सबसे पहले कुछ एक्सरसाइज करें और फिर जब भूख लगे तो किसी भी तली-भुनी चीज का सेवन न करें। बेहतर डाइट के लिए हरी सब्जी के साथ दो रोटी, दो अंडे, सादा दही, सोयाबीन, पोहा, ओट्स ही लें। इनसे आपके शरीर को काफी एनर्जी मिलेगी।

टाइम- सुबह 10.30 से 11 बजे

टहलते हुए खाएं फल

इस टाइम में आप मौसमी फल जैसे संतरा, अमरूद, पपीता, अंगूर, सेब आदि का सेवन करें। हालांकि इसका ध्यान रखें कि फल आप टहलते हुए खाएं, इससे आपकी इम्युनिटी पॉवर बढ़ेगी और पेट से संबंधित बीमारियों से भी आप बचे रहेंगे।

टाइम- दोपहर एक से दो बजे

खाने के बाद गुड़ जरूर लें

इस लंच टाइम में आपको कोई भी ऐसी चीज नहीं खानी है जो नुकसान दायक बन जाए। अपनी डाइट में रोटी, चावल, हरी सब्जी, सलाद, सोयाबीन बड़ी, दही, पनीर को शामिल करें। खाना खाने के बाद गुड़ और घी जरूर लें। इस डाइट से आपको सभी पोषक तत्व मिल जाएंगे।

टाइम- शाम 4:00 बजे

ये स्प्राउट्स का टाइम है

बेहतर प्रोषक तत्वों के लिए अंकुरित अनाज से अच्छा कुछ नहीं है। इस समय आप आधा कटोरी अंकुरित अनाज जैसे चना, हरी मूंग, राजमा, आदि नींबू और हल्का नमक मिलाकर खाएं। आप इसमें कुछ बादाम भी डाल सकते हैं।

टाइम- शाम 6:00 बजे

काढ़े का करें सेवन

अधिकतर लोग इस समय दूध की चाय पीते हैं लेकिन जो लोग कोरोना से ठीक हुए हैं उन्हें 14 दिन तक इस समय काढ़ा पीना चाहिए या फिर वे नींबू की चाय ले सकते हैं। अगर कुछ खाने का भी मन है तो तीन-चार बिस्किट ले लें।

टाइम- रात 8:00 बजे

खिचड़ी बचाएगी बीमारियों से

रात के खाने में आप चाहें तो सामान्य खाना खा सकते हैं लेकिन कोरोना से ठीक होने के बाद पेट की बीमारियों से बचना चाहिए, ऐसे में अगर आप खिचड़ी लेंगे तो उससे आप इन बीमारियों से तो बचेंगे ही साथ ही जरूरी पोषक तत्व भी आपको मिल जाएंगे।

टाइम- रात 10:00 बजे

हल्दी वाला दूध सबसे अच्छा

इस समय ज्यादा देर तक जागना आपके लिए अच्छा नहीं है। रात 10 बजे के करीब आप एक गिलास दूध में हल्दी डालकर लें और सो जाएं। आराम आपके लिए बेहद जरूरी है।

बाक्स

इन चीजों का रखें ध्यान

- अगर आपको किडनी और लिवर की समस्या है तो दिन में सिर्फ दो बार आधा कप काढ़ा लें

- दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास सादा या गुनगुना पानी लें।

- अपनी डाइट में अरहर, उड़द, मूंग आदि की दाल को शामिल करें।

- विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप में जरूर 10 से 15 मिनट बैठें।

कोट

कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के लिए पूरी नींद बहुत जरूरी है। इसके साथ ही उन्हें अपनी डाइट का भी ध्यान रखना चाहिए। ऐसे लोग नकारात्मक विचारों से बचने के लिए अच्छी किताबें पढ़ें। सकारात्मक सोच के साथ खुश रहना भी बेहद जरूरी है।

डॉ। रीता आनंद, डायटीशियन, एसजीपीजीआई