नौ मार्च से शुरू होगी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

LUCKNOW: लखनऊ विश्वविद्यालय में आगामी नौ मार्च से स्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए विभागों से सीटों व कोर्स आदि का ब्योरा एकत्र कर लिया गया है। विवि प्रशासन दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा जून में कराने की तैयारी कर रहा है।

20 अप्रैल तक आवेदन का मौका

विवि ने पिछले साल यूजी की 3,800 सीटों पर प्रवेश मेरिट से लिए थे। इस बार प्रवेश परीक्षा होगी। प्रवेश समन्वयक प्रो। पंकज माथुर ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए तेजी से काम चल रहा है। बैंक से भी बात हो चुकी है। पूरी कोशिश है कि नौ मार्च से यूजी के आवेदन शुरू हो जाएं। उन्होंने बताया कि अभी 20 अप्रैल तक आवेदन का मौका रहेगा। जरूरत के मुताबिक तिथि बढ़ाई भी जा सकती है। कोविड-19 की वजह से इस बार सभी बोर्ड परीक्षाएं देर से शुरू हो रही हैं। फिर भी जून के दूसरे सप्ताह तक समाप्त हो जाएंगी। उसी आधार पर प्रवेश परीक्षा की तिथि भी जल्द तय की जाएगी।

कॉलेजों को जल्द भेजा जाएगा पत्र

पिछले साल की तर्ज पर इस बार भी लविवि प्रवेश के लिए केंद्रीयकृत व्यवस्था का भी विकल्प रखेगा। गत वर्ष लविवि से सम्बद्ध करीब 70 कालेज इसमें शामिल हुए थे। अब चार अन्य जिलों के कालेज भी लविवि से सम्बद्ध हो गए हैं। ऐसे में उन्हें भी केंद्रीयकृत व्यवस्था में शामिल होने का विकल्प दिया जाएगा। विवि के कुलसचिव डा। विनोद कुमार सिंह का कहना है कि यूजी प्रवेश प्रक्रिया नौ मार्च से प्रस्तावित है। उसी आधार पर जल्द ही कालेजों को पत्र जारी किया जाएगा।