- सीट रिवीजन के बाद होंगे पीएचडी के एडमिशन

- एलयू ने सभी डिपार्टमेंट्स को सीटें स्पष्ट करने का दिया ऑर्डर

- यूनिवर्सिटी के नए ऑर्डिनेंस से होंगे पीएचडी एडमिशन

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी की पीएचडी की एडमिशन की प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू हो सकती है। राजभवन से यूनिवर्सिटी की ओर से भेजे गए ऑर्डिनेंस पर सांकेतिक मंजूरी प्रदान होने के बाद यूनिवर्सिटी यह प्रक्रिया शुरू करेगी। इसी कड़ी में यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से पीएचडी एडमिशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है।

मांगा गया है ब्यौरा

हालांकि अब एडमिशन से पहले सीट रिवीजन कराया जाएगा, उसके बाद ही नई सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। क्योंकि वर्तमान में पीएचडी एडमिशन के लिए जो सीटें निर्धारित हैं, वह जून से पहले की हैं जबकि इसके बाद सीटों की संख्या में परिवर्तन आ चुका है। ऐसे में सीटों के निर्धारण के बगैर एडमिशन प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकेगी। इसलिए सभी एडमिशन कोऑर्डिनेटर की ओर से भी एचओडी को लेटर जारी कर उनके विभाग में पीएचडी की खाली सीटों का ब्यौरा मांगा हैं।

रिटायरमेंट और प्रमोशन से आया परिवर्तन

एलयू के एडमिशन कोआर्डिनेटर प्रो। राजकुमार ने बताया कि तीस जून को यूनिवर्सिटी के कई प्रोफेसर्स रिटायर हुए हैं। वहीं काफी संख्या में प्रोफेसर्स के प्रामोशन भी हुए हैं। ऐसे में पीएचडी की सीटों की संख्या में परिवर्तन आ गया है। रिटायर हुए शिक्षकों की सीटें घट गई हैं, वहीं प्रमोशन होने पर शिक्षकों के अंतर्गत आने वाले प्रोफेसर्स की पीएचडी सीट बढ़ जाती हैं। इसलिए कुछ विभागों की सीट बढ़ी हैं और कुछ की घटी है। इसलिए सभी एचओडी को 21 अगस्त तक का समय दिया है।