- सीएम जल्द करेंगे गांवों का दौरा, जानेंगे हकीकत

LUCKNOW: सरकार की योजनाएं जमीन तक नहीं पहुंच पा रही हैं। इसकी शिकायत के बाद सीएम अब खुद जमीनी हकीकत जानने के लिए निकलेंगे और गांव गांव जाएंगे। जल्द ही सीएम प्रदेश के अलग अलग जिलों में औचक निरीक्षण के लिए निकलेंगे। सूत्रों की मानें तो सीएम अखिलेश यादव को इसकी शिकायत मिली है कि सरकार की कई योजनाएं जिसकी जानकारी गांवों तक कम पहुंच पायी है। यहां तक कि मुफ्त सिंचाई का पानी टेल तक नहीं पहुंच पा रहा है और अनुदान पर सोलर पंप की जानकारी कम लोगों को है।

सीएम करेंगे औचक निरीक्षण

सीएम आफिस के सूत्रों की मानें तो जल्द ही सीएम जिलों में जाएंगे और गांवों में पहुंच कर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की हकीकत परखेंगे। सूत्रों का कहना है कि खामियों पर सीएम कार्रवाई भी करेंगे। सीएम का खास ध्यान लोहिया ग्राम, जनेश्वर मिश्र ग्राम और हाल ही में शुरु किये गये खाद्य सुरक्षा कानून के तहत मिल रहे अनाज के साथ साथ समाजवादी पेंशन और छात्रों के लिए चलायी जा रही योजनाओं पर भी होगा। वह प्राइमरी स्कूलों की हकीकत भी जानेंगे।

ग्राम प्रधानों ने भी उठाया था मुद्दा

संडे को चुनाव आयोग की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में आये डिग्री धारक ग्राम प्रधानों ने भी योजनाओं की जानकारी गांवों तक ना पहुंच पाने की बात कही थी। यहां तक कि सोलर लाइट, सोलर पंप और बिजली से जुड़ी जानकारी भी गांवों के लोगों तक सही से नहीं पहुंच पा रही है। जिन गांवों में पढ़े लिखे और जानकार ग्राम प्रधान हैं, वहां तो योजनाएं पहुंच जा रही हैं लेकिन जहां कमजोर और अनपढ़ ग्राम प्रधान हैं, वहां योजनाओं की सही जानकारी नहीं है। ग्राम प्रधान मुदित प्रताप सिंह ने बताया कि कई ऐसी योजनाएं हैं जो गरीबों और किसानों के लिए चलायी जा रही हैं लेकिन गांव तक इसकी जानकारी नहीं पहुंच पा रही है।