- भूमि पूजन कार्यक्रम के लिये तीन घंटे अयोध्या में मौजूद रहेंगे पीएम मोदी

- कार्यक्रम स्थल के आसपास की छतों पर तैनात होंगे स्नाइपर

LUCKNOW : राम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन के ऐतिहासिक अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार पूर्वान्ह अयोध्या पहुंच रहे हैं। इसके लिये यूपी पुलिस ने सुरक्षा का फुलप्रूफ प्लान तैयार किया गया है। मंगलवार से ही अयोध्या को किले में तबदील कर दिया गया है। पूरे इलाके को चार जोन जबकि, पीएम के भ्रमण वाले एरिया को तीन सेक्टर में बांटा गया है। इतना ही नहीं, कार्यक्रम स्थल, हेलीपैड व फ्लीट मूवमेंट वाले मार्गो के दोनों ओर की छतों पर स्नाइपर्स भी तैनात किये जाएंगे।

चप्पे-चप्पे पर तैनात होगे पुलिस कर्मी

पुलिस ने जो प्लान बनाया है उसके मुताबिक, तीन जोन ब्लू, ग्रीन और यलो जोन का प्रभारी एसपी लेवल का अधिकारी होगा। इसके अलावा उसके मातहत चार एएसपी, 8 डिप्टी एसपी तैनात होंगे। वहीं, रेड जोन यानी श्रीराम जन्मभूमि कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा एसपीजी के हवाले होगी। पीएम नरेंद्र मोदी का हेलीकॉप्टर साकेत डिग्री कॉलेज पर बनाए गए हैलीपैड पर उतरेगा। कार्यक्रम स्थल, हनुमान गढ़ी और हेलीपैड के आसपास छतों पर स्नाइपर्स की तैनाती की जाएगी। वहीं, हेलीपैड से श्रीराम जन्मभूमि तक पूरे रास्ते में पीएसी, आरएएफ व पुलिस के जवानों को तैनात किया जाएगा। पूरी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी एडीजी लखनऊ जोन एसएन साबत, आईजी अयोध्या डॉ। संजीव गुप्ता और डीआईजी अयोध्या दीपक कुमार करेंगे। पूरे कार्यक्रम के दौरान अयोध्या में चार हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

बॉक्स।

300 कोरोना नेगेटिव पुलिसकर्मी चिन्हित

कोरोना संकट के बीच हो रहे इस कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण को लेकर बेहद सावधानी बरती जा रही है। कार्यक्रम में पहुंच रहे तमाम वीवीआईपी की सुरक्षा के लिये 300 पुलिसकर्मियों को रिजर्व रखा गया है। इन सभी पुलिसकर्मियों का कोरोना टेस्ट कराया गया था और यह सभी नेगेटिव पाये गए। पूरे कार्यक्रम में सुरक्षा के लिये तैनात किये जा रहे पुलिसकर्मियों की उम्र का भी ख्याल रखा गया है। इस दौरान 45 साल से ज्यादा के पुलिसकर्मियों को किसी भी दशा में ड्यूटी पर तैनात नहीं किया जाएगा।

बॉक्स।

बिना निमंत्रण पत्र अयोध्या में प्रवेश प्रतिबंधित

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन के मद्देनजर अयोध्या की सीमा को पूरी तरह सील कर दिया गया है। सुरक्षा को लेकर चौकसी का आलम यह है कि कार्यक्रम स्थल से मीडियाकर्मियों को दूर रखा जाएगा। मीडियाकर्मी कार्यक्रम स्थल से प्रसारित लाइव फीड को मीडिया सेंटर पर देखकर अपने संस्थानों को रिपोर्ट करेंगे। जिले से लगने वाली गोंडा, बाराबंकी, अंबेडकरनगर से अयोध्या की ओर जाने वाले हाइवे पर वाहन बुधवार शाम तक प्रतिबंधित रहेंगे।

बॉक्स।

पीएम मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

9:36 एएम दिल्ली एयरपोर्ट से रवाना

10:35 एएम लखनऊ एयरपोर्ट पर आगमन

10:40 एएम लखनऊ एयरपोर्ट से एमआई-17 हेलीकॉप्टर द्वारा अयोध्या रवाना

11:30 एएम साकेत डिग्री कॉलेज अयोध्या पर आगमन

11:35 एएम साकेत डिग्री कॉलेज से हनुमान गढ़ी के लिये रोड से रवाना

11:40 एएम हनुमान गढ़ी में आगमन

11:40-11:50 एएम हनुमान गढ़ी में पूजन व दर्शन

11:55 हनुमान गढ़ी से रवाना

12:00 श्रीराम जन्मभूमि पर आगमन

12:00-12:10 श्रीराम लला विराजमान के दर्शन व पूजन

12:15-12:25 श्रीराम जन्मभूमि पर पारिजात का वृक्षारोपण

12:30-12:40 भूमि पूजन

12:45-2:00 श्रीराम जन्म भूमि मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम

2:05 पीएम श्रीराम जन्मभूमि से रवाना

2:15 पीएम साकेत पीजी कॉलेज आगमन

2:20 पीएम साकेत पीजी कॉलेज से हेलीकॉप्टर द्वारा लखनऊ रवाना

3:10 पीएम लखनऊ एयरपोर्ट पर आगमन

3:15 पीएम लखनऊ एयरपोर्ट से विशेष विमान से दिल्ली रवाना