- 48 घंटे के भीतर स्नेचिंग की चार वारदात

- मौसम के बदलते ही एक्टिव हो गए शातिर चेन स्नेंचर्स

LUCKNOW: मौसम के बदलते ही शातिर चेन स्नेचर्स शहर में एक्टिव हो गए। पुलिस ऑन दे रोड स्कीम भी उनके ऊपर अंकुश नहीं लगा पा रही हैं। पिछले 48 घंटे में अलग-अलग थाना क्षेत्र में बाइक सवार स्नेचर्स ने दिन दहाड़े स्नेचिंग की चार वारदात को अंजाम दिया। बदमाशों की धरपकड़ के लिए पुलिस के तमाम पैतरे फेल होते नजर आ रहे हैं। स्नेचरों ने गोमती नगर, विभूतिखंड, गाजीपुर और गुंडबा इलाके में वारदात को अंजाम दिया।

धूप निकलते एक्टिव हो जाते है स्नेचर्स

चेन स्नेचिंग की वारदात सबसे ज्यादा गर्मी के मौसम में होती है। धूप निकलने के साथ स्नेचर्स टारगेट की तलाश में जुट जाते है। लखनऊ पुलिस के रिकार्ड में सबसे ज्यादा स्नेचिंग की वारदात ट्रांस गोमती इलाके में होती है। जिसमें गाजीपुर, गुडंबा, मडि़यांव, चिनहट, गोमती नगर, विभूतिखंड व इंदिरा नगर इलाके शामिल है।

लिंक रोड का फायदा उठाते है स्नेचर्स

इन एरिया में वारदात को अंजाम देने के साथ लुटेरे लिंक रोड का फायदा उठाकर एक दूसरे से दूसरे इलाके में आसानी से पहुंच जाते है। यहीं नहीं लिंक रोड से शहर के बाहर भी फरार हो जाते है। वारदात के बाद बदमाशों की तलाश में पुलिस चेकिंग लगाती है और तब तक पुलिस के हाथ से काफी दूर निकल जाते है।

450 स्नेचरों को भेजा गया था जेल

टीजी पुलिस ने 2019 में अलग-अलग थाना क्षेत्र में वैरीफिकेशन और जांच कराने के बाद करीब 450 चेन स्नेचिंग की वारदात करने वाले और उसमें शामिल आरोपियों को जेल भेजा था। पुलिस उनके ऊपर लगातार नजर भी रख रही थी। तत्कालीन एसपी टीजी अमित कुमार के अनुसार दूसरे शहरों के शातिर चेन स्नेचर्स टीजी एरिया में किराए पर कमरा लेकर रूकते है और वारदात को अंजाम देकर शहर के बाहर निकल जाते है। इसका खुलासा तब हुआ था जब बाराबंकी और कानपुर के शातिर स्नेचर्स को पकड़े गए थे।

केस नंबर एक-

16 फरवरी

गुडंबा में रिटायर्ड पुलिस कर्मी की पत्नी से बाइक सवार बदमाश चेन स्नेचिंग कर फरार हो गए। गुडंबा के मैकाले निवासी रानी मिश्रा (65) रविवार शाम को घर के बाहर टहल रही थी तभी बाइक सवार दो युवकों ने गले में झपट्टा मारकर सोने की चेन तोड़ ली और मौके से फरार हो गए। महिला के शोर मचाने तक स्नेचर्स गायब हो गए।

केस नंबर दो-

15 फरवरी

विभूतिखंड इलाके के विभव खंड एरिया में आईबी बोस परिवार संग रहते हैं। शनिवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे उनकी पत्नी सलोनी घर के बाहर टहल रही थी। तभी बाइक सवार दो बदमाश आए और बुजुर्ग महिला कुछ समझ पाती कि बाइक में पीछे बैठा बदमाश झपट्टा मारकर गले से चेन खींच लिया। लुटेरों का सुराग लगाने के लिए पुलिस आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले लेकिन वो खराब मिले।

केस नंबर तीन-

14 फरवरी

गाजीपुर इलाके में सी ब्लाक में दिन दहाड़े महिला से बाइक सवारों ने चेन स्नेचिंग की। महिला आरएलबी स्कूल से अपने बच्चों को लेने जा रही थी। सी ब्लॉक चौराहे पर ही बाइक सवार झपट्टा मारकर चेन लूट ले गए। महिला ने स्नेचिंग की सूचना पुलिस को दी।

केस नंबर चार-

15 फरवरी

गोमती नगर स्थित पत्रकारपुरम इलाके में मार्केट जा रही महिला से बाइक सवार बदमाशों ने चेन स्नेचिंग का प्रयास किया। महिला ने हिम्मत दिखाई और बदमाश चेन छोड़ कर मौके से फरार हो गए। महिला के शोर मचाने पर राहगीरों ने चेन स्नेचरों को घेरने का प्रयास किया, लेकिन बदमाश फर्राटा भरते हुए फरार हो गए।