- एडीजी जोन, कमिशनर, आईजी रेंज, डीएम व एसएसपी ने सुबह से ही पुराने शहर में संभाली कमान

- सीआरपीएफ, रैपिड एक्शन फोर्स व पीएसी के अलावा तमाम थानों की फोर्स करती रही गश्त

- कम रही नमाजियों की संख्या, संवेदनशील स्थानों पर पुलिस ने किया रूट मार्च

LUCKNOW : सिटीजन एमेंडमेंट एक्ट के विरोध में शुक्रवार को फिर से प्रदर्शन के इंटेलिजेंस इनपुट पर पुलिस की सख्ती ने असर दिखाया। एडीजी जोन, कमिश्नर, आईजी रेंज, डीएम व एसएसपी समेत तमाम अफसर सुबह से ही पुराने शहर में डटे रहे। टीले वाली मस्जिद व इमामबाड़ा समेत पुराने शहर में भारी पुलिस फोर्स की तैनाती ने प्रदर्शन का इरादा पाले बैठे लोगों के मंसूबों को पस्त कर दिया। दिनभर की मुस्तैदी से पूरा दिन शांति से गुजर गया और सभी ने राहत की सांस ली।

होमवर्क ने दिलाई सफलता

बीते दिनों एलआईयू ने अलर्ट जारी करते हुए रिपोर्ट दी थी कि शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद सीएए के विरोध में प्रदर्शन किया जा सकता है। पूर्व में प्रदर्शन के नाम पर उपद्रव देख चुकी पुलिस व प्रशासन इस अलर्ट पर एक्टिव मोड में आ गया। आनन-फानन सभी थानों में पीस कमेटी की बैठकें आयोजित कर विश्वास बहाली की कोशिशें शुरू की गई। अफवाह फैलने से रोकने के लिये गुरुवार रात से ही इंटरनेट सेवा को बाधित कर दिया गया। अधिकारियों ने धर्मगुरुओं से अपील जारी करवाकर लोगों से शांति की अपील की गई। जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा किया गया होमवर्क काम आया और नमाज के बाद कहीं भी प्रदर्शन या हंगामे की खबर सामने नहीं आई।

जगह-जगह बैरिकेडिंग

प्रदर्शन की आशंका के चलते प्रशासन ने पुराने शहर में सभी संवेदनशील जगहों पर बैरिकेडिंग कराई थी। ताकि, किसी अप्रिय स्थिति में भीड़ को आगे बढ़ने से रोका जा सके। टीले वाली मस्जिद, आसिफी इमामबाड़े के अलावा मदेयगंज व परिवर्तन चौक पर विभिन्न जगहों पर बल्लियां लगाकर बैरिकेडिंग की गई थी। हालांकि, इन बैरिकेडिंग में आधा हिस्सा खोलकर रूटीन ट्रैफिक को चालू रखा गया। ट्रैफिक के लगातार चलने से माहौल रूटीन दिनों जैसा ही मालूम पड़ रहा था। एडीजी एसएन साबत, कमिश्नर मुकेश मेश्राम, आईजी एसके भगत, डीएम अभिषेक प्रकाश और एसएसपी कलानिधि नैथानी सुबह से ही संवेदनशील पुराने शहर में लगातार गश्त करते रहे। इसके अलावा इन सभी इलाकों में सीआरपीएफ, आरएएफ व पीएसी की भी तैनाती की गई थी। एसपी पश्चिमी विकास चंद्र त्रिपाठी, एसपी ट्रांसगोमती राजेश श्रीवास्तव, एसपी क्राइम दिनेश कुमार पुरी और एसपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह भी लगातार अपने-अपने ड्यूटी प्वाइंट पर डटे रहे।

मोहल्ले की मस्जिदों में उमड़े नमाजी

सामान्य तौर पर जुमे को होने वाली नमाज के दौरान टीले वाली मस्जिद और आसिफी मस्जिद में नमाजियों की भारी भीड़ उमड़ती है। हालांकि, इस बार इन बड़ी मस्जिदों में नमाजियों की संख्या खासी कम रही। वहीं, मोहल्लों की मस्जिदों में नमाजियों की भीड़ उमड़ी और उन्होंने वहीं नमाज अदा की। इन जगहों पर भी शरारती तत्व लोगों को उकसा या भड़का न सकें, इसके लिये उन इलाकों में भी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई थी। जिसका नतीजा यह रहा कि लोग नमाज पढ़ने के बाद शांति से अपने घरों को लौट गए।

परिवर्तन चौक भी बना छावनी

बीते 19 दिसंबर को हुए उपद्रव के चलते परिवर्तन चौक पर शुक्रवार को विशेष सतर्कता बरती गई। वहां पर एएसपी पूर्वी सुरेश रावत और सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र सुबह से ही मौके पर भारी पुलिस फोर्स के साथ डटे रहे। डीएम अभिषेक प्रकाश व एसएसपी कलानिधि नैथानी भी समय-समय पर परिवर्तन चौक पर पहुंचकर हालात का जायजा लेते रहे। हालांकि, पुलिस की सख्ती और असरदार मौजूदगी से वहां भी दिनभर हालात सामान्य बने रहे। इसके अलावा मौलवीगंज, अकबरीगेट, नक्खास, मुफ्तीगंज, ठाकुरगंज व चौक में भी पुलिस व पीएसी बलों की तैनाती ने आम लोगों में विश्वास का माहौल बनाने में मदद की।