- शहरी क्षेत्र में हासिल हो सका सिर्फ 22 फीसद टारगेट

LUCKNOW: प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को सरकार पांच हजार रुपए की राशि देती है और लाभार्थी किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में डिलीवरी करा सकती हैं। ग्रामीण एरिया की तुलना में शहरों में यह योजना लक्ष्य से कहीं पीछे चल रही है। राजधानी में लक्ष्य सिर्फ 22 फीसद पूरा हो सका है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के कारण अस्पताल बंद रहने से लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सका है।

तीन किश्तों में पैसा

प्रधानमंत्री मातृ योजना में रजिस्ट्रेशन के समय एक हजार, इसके बाद छह माह के अंदर दो हजार और तीसरी किश्त में दो हजार रुपए बच्चे के रजिस्ट्रेशन के दौरान दिए जाते हैं। अगर हम पूरे जनपद की बात करें तो यहां सिर्फ 54 फीसद लक्ष्य ही पूरा किया जा सका है।

बाक्स

शहर की स्थिति

- राजधानी का टारगेट 71,386 रखा गया है

- अभी तक 15,976 लोगों ने ही लिया लाभ

बाक्स

ग्रामीण एरिया का हाल

एरिया हासिल किया प्रतिशत

काकोरी 168 फीसद

मोहनलालगंज 112 फीसद

गोसाईगंज 112 फीसद

बाक्स

शहर किन कारणों से पिछड़ा

- राजधानी में कोरोना का काफी प्रकोप रहा

- अधिकतर अस्पताल कोविड अस्पताल में बदल गए

- टीमों को ट्रेसिंग और सैंपलिंग के काम में लगाया गया

काम में लाई जा रही तेजी

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि शहरी क्षेत्र में कोरोना का असर अधिक होने से लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सके। अब टीमों को अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया गया है। जो लक्ष्य दिया गया है, उसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

कोट

कोरोना के कारण राजधानी के तमाम अस्पताल बंद रहने से लक्ष्य से पीछे रह गए। काम में तेजी लाई गई है और इसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ