- सीबीएसई बोर्ड जल्द ही जारी करेगा प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर गाइडलाइन

LUCKNOW : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के स्कूलों में 1 मार्च से होने वाले प्रैक्टिकल एग्जाम की तैयारियां शुरू हो गई हैं। हालांकि अभी बोर्ड ने प्रैक्टिकल अपन ही स्कूलों में होंगे या इसके लिए भी सेंटर बनाए जाएंगे इस पर कोई निर्देश जारी नहीं किया है। वहीं जानकारों का कहना है कि कोरोना के कारण इस बार भी प्रैक्टिकल स्वकेंद्र प्रणाली पर ही कराए जाएंगे। स्कूलों ने भी स्वकेंद्र प्रणाली पर ही प्रैक्टिकल कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

पिछले साल से चल रहा मंथन

सीबीएसई की ओर से बोर्ड एग्जाम की ही तरह प्रैक्टिकल का केंद्र बनाए जाने पर मंथन पिछले वर्ष से ही चल रहा है। इसे लागू करने की तैयारियां भी शुरू हो गई थीं, मगर बाद में बोर्ड ने प्रैक्टिकल के लिए स्वकेंद्र को मंजूरी दी थी।

25-30 दिनों तक चलेगा प्रैक्टिकल

कोरोना को देखते हुए इस बार लैब में क्षमता से 50 फीसद बच्चे ही एक बार में प्रैक्टिकल देंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जाएगा। पहले प्रैक्टिकल एग्जाम एक सप्ताह में खत्म हो जाते थे। वहीं इस बार एग्जाम 25 से 30 दिन में खत्म होंगे।

बाक्स

ग्रुप फोटो में साफ हो चेहरा

बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि बोर्ड की वेबसाइट पर स्कूल की आईडी से जो फोटो भेजी जाए, उसमें सभी स्टूडेंट्स के चेहरे साफ होने चाहिए। सॉफ्टवेयर से तय होगा की फोटो जियोटैग और टाइमटैग है। बैच नंबर, बैच की संख्या दिन और समय आदि लिंक पर साझा करनी होंगी। बाहरी परीक्षक प्रैक्टिकल से एक दिन पहले लैब का निरीक्षण करेंगे और कोई कमी है तो प्रिंसिपल से संपर्क कर उसे दूर कराया जाएगा।

कोट

प्रैक्टिकल स्वकेंद्र होगया या नहीं, इसे लेकर बोर्ड ने अभी कोई निर्देश नहीं जारी किया है। फिलहाल प्रैक्टिकल स्वकेंद्र प्रणाली पर ही कराने की तैयारी चल रही है।

डॉ। जावेद आलम खान, सिटी कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई