- फैजाबाद और अयोध्या पर एनजीटी की गाइडलाइन का होगा पूरा ख्याल

- दोनों स्टेशनों पर एयर और वाटर के संचालन के लिए सहमति के बाद काम होगा तेज

LUCKNOW : रेलवे स्टेशन को ऑपरेट करना अब आसान नहीं है। स्टेशनों पर एनजीटी की गाइडलाइन का पालन करना होगा। पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) से वाटर और एयर की सहमति के बाद ही ट्रेनें चल सकती हैं। ऐसे में उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने 17 में 11 स्टेशनों पर यूपी कंट्रोल बोर्ड से संचालन की सहमति ले ली है। इसमें लखनऊ मंडल का फैजाबाद और अयोध्या स्टेशन प्रमुख हैं।

दूर होगी ट्रेनों के संचालन से जुड़ी बाधाएं

उत्तर रेलवे के फैजाबाद और अयोध्या स्टेशन पर एनजीटी की गाइडलाइन पर खरे उतरेंगे, जिससे ट्रेनों के संचालन में बाधाएं नहीं आएंगी। अभी तक यह क्यूसीआई के तहत नहीं थे। क्यूसीआई ने उत्तर रेलवे के 82 और पूर्वोतर रेलवे के 17 स्टेशन चुने हैं जिन्हें अपनी सहमति दी है। इसमें पर्यावरण संरक्षण के तहत संचालन की सहमति के लिए लखनऊ मंडल फैजाबाद और अयोध्या स्टेशन शामिल हो गए हैं। मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी के निर्देश पर यह संभव हुआ है, जिसके बाद इन स्टेशनों समेत मंडल के नौ अन्य स्टेशन डेवलप किए जाएंगे।

इंडस्ट्री ही नहीं स्टेशन भी होंगे होंगे प्रमाणित

एनजीटी की गाइडलाइन को पूरा कराने और यूपी कंट्रोल बोर्ड की सहमति लेने वाले रेलवे के वरिष्ठ मंडल यांत्रिक प्रबंधक ओएडएफ राजीव गुप्ता बताते हैं कि जैसे किसी इंडस्ट्री को पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत एयर और वाटर के डिस्पोजल के लिए यूपी कंट्रोल बोर्ड से सहमति लेनी पड़ती है। उसी तरह अब स्टेशनों को भी लेनी पड़ेगी। एनजीटी की नई गाइडलाइन में स्टेशनों को भी इसमें शामिल किया गया है।

उत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल सबसे आगे

एनजीटी की गाइडलाइन पूरा करने में उत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल सबसे अग्रणी है। लखनऊ मंडल के 11 स्टेशनों को यूपी कंट्रोल बोर्ड की सहमति मिल चुकी है जबकि दूसरे नंबर पर रहने वाले दिल्ली को अभी तक मात्र कुछ ही स्टेशनों की ही सहमति मिली है। मुरादाबाद को एक और फिरोजपुर और अंबाला मंडल को एक भी स्टेशन के लिए सहमति नहीं मिल सकी है।

वाराणसी क्यूसीआई से प्रमाणित, चारबाग को इंतजार

ए-वन श्रेणी के स्टेशनों पर एनजीटी की गाइडलाइन पूरा कराना रेलवे के काफी टेढ़ी खीर है। चारबाग रेलवे स्टेशन को क्यूसीआई में शामिल होने के बाद भी यूपी कंट्रोल बोर्ड से सहमति नहीं मिली है जबकि ए-वन श्रेणी के वाराणसी स्टेशनों को पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत कन्सेंट टू ऑपरेट मिल चुका है।

डीआरएम ने निरीक्षण कर फैजाबाद को सौंपे सहमतिपत्र

उत्तर रेलवे डीआरएम संजय त्रिपाठी ने शनिवार अयोध्या, मल्हौर, फैजाबाद और सफेदाबाद स्टेशनों का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। वहीं डीआरएम ने फैजाबाद स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक को यूपी कंट्रोल बोर्ड से मिले सहमति प्रमाणपत्रों को सौंपा। लखनऊ मंडल में सात स्टेशनों के बाद अब अयोध्या और फैजाबाद के अतिरिक्त बाराबंकी और अकबरपुर को भी पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत यूपी कंट्रोल बोर्ड से सहमति मिल गई है। डीआरएम संग एडीआरएम और वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ला भी मौजूद रहे।