1 पैसेंजर ट्रेन सीतापुर के लिए

3 पैसेंजर ट्रेन प्रयागराज के लिए

40 स्टापेज थे पहले प्रयागराज रूट पर

16 स्टापेज ही हैं अब प्रयागराज रूट पर

- महंगे किराए और कम स्टापेज ने यात्रियों की मुश्किलें बढ़ाई

- फैजाबाद-वाराणसी के लिए नहीं मिली कोई पैसेंजर ट्रेन

LUCKNOW : कोरोना काल में यात्रियों की सुविधा के लिए कई रूट पर पैसेंजर ट्रेनें तो शुरू कर दी गई हैं लेकिन इनका किराया बढ़ा दिया गया है और स्टापेज भी कम कर दिए गए हैं। जिससे कई रूट पर चलने वाले डेली पैसेंजर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं अभी राजधानी से वाराणसी और फैजाबाद के बीच यात्रियों को पैसेंजर ट्रेनों के शुरू होने का इंतजार है।

सीतापुर का किराया 145 रुपए

राजधानी से सीतापुर के लिए एक और प्रयागराज के लिए चार पैसेंजर ट्रेनें चलाई जा रही हैं। सीतापुर से मैलानी तक जाने वाली गोरखपुर-मैलानी एक्सप्रेस में यात्रियों को लखनऊ से सीतापुर जाने के लिए 145 रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। यही नहीं लखनऊ से सिधौली जाने के लिए भी लोगों को मोटी रकम चुकानी पड़ रही है। जबकि बस से सिधौली जाने में समय भी कम लग रहा है।

संगम के लिए चार ट्रेनें

राजधानी से प्रयागराज के लिए तीन पैसेंजर ट्रेनें एवं एक स्पेशल पैसेंजर ट्रेन चलाई जा रही है। 04238 ट्रेन स्पेशल बनकर लखनऊ से सुबह 5:25 बजे प्रयागराज के लिए रवाना हो रही है। इसमें जनरल क्लास के यात्रियों को 105 रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। वहीं गंगा-गोमती संग अन्य ट्रेनों में जनरल क्लास के लिए सिर्फ 95 रुपए किराया पड़ रहा है। वहीं प्रयागराज रूट पर पहले जहां पैसेंजर ट्रेन 40 स्टापेज पर रुकती थी, वहीं अब यह ट्रेन सिर्फ 16 स्टापेज पर रुक रही है। ट्रेन उतरेटिया, मोहनलालगंज, कनकहा, निगोहां, श्रीराज नगर आदि स्टेशनों पर नहीं रुक रही हैं। जिससे दैनिक यात्रियों को कोई फायदा नहीं हो रहा है।

दैनिक यात्री परेशान

लखनऊ से सीतापुर जाने वाले दैनिक यात्रियों को भी ट्रेनों के शुरू होने से कोई फायदा नहीं हुआ है। कोरोना से पहले कमलापुर से लखनऊ के बीच सैकड़ों यात्री रोज सफर करते थे। अब सिधौली से लखनऊ पैसेंजर ट्रेन से आने पर उन्हें 55 रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं और बस की तुलना में यात्रा में समय भी करीब डेढ़ घंटा ज्यादा लग रहा है।

बाक्स

ऑनलाइन टिकट भी बनी मुसीबत

पैसेंजर ट्रेन से रोज राजधानी आने वाले दैनिक यात्रियों की माने तो रेलवे स्टेशनों पर जनरल टिकट काउंटर बंद हैं। हर यात्री ऑनलाइन टिकट नहीं बुक करा सकता है। इससे भी बड़ी संख्या में दैनिक यात्रियों को परेशानी हो रही है।