- सीएम योगी ने छह बस स्टेशनों का किया लोकार्पण

- राजधानी के अवध बस अड्डे से बसों का संचालन शुरू

LUCKNOW:

सीएम योगी ने कहा कि हम कोविड-19 से लड़ेंगे और विकास का पहिया भी नहीं रुकने देंगे। प्रदेश सरकार आमजनों को अत्याधुनिक ट्रांसपोर्ट सुविधाएं प्रदान कर रही है। उन्होंने गुरुवार को अपने आवास पर यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम के छह बस स्टेशनों का लोकार्पण एवं सात बस स्टेशनों का शिलान्यास किया और परिवहन निगम की 25 बसों को हरी झंडी दिखाकर पूर्वाचल के लिए रवाना किया। उन्होंने परिवहन निगम को संकट का साथी बताया।

सराहनीय कार्य किया

सीएम ने परिवहन निगम की सराहना करते हुए कहा कि कोविड-19 को लेकर जब लॉकडाउन की कार्यवाही प्रारंभ हुई, तब निगम ने मात्र 48 घंटे में साढ़े तीन से चार लाख कामगारों व श्रमिकों को गंतव्य तक पहुंचाया। इस मौके पर परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अशोक कटारिया ने कहा कि श्रमिकों व कामगारों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में परिवहन निगम ने उल्लेखनीय कार्य किया है। परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राजशेखर ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सांसद कौशल किशोर, विधायक अविनाश त्रिवेदी, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव परिवहन आरके सिंह, सूचना निदेशक शिशिर आदि उपस्थित रहे।

इन बस स्टेशनों का लोकार्पण

अवध बस स्टेशन अयोध्या मार्ग (लखनऊ)

नैमिषारण्य (सीतापुर)

चित्रकूट (चित्रकूट)

बस शेल्टर रुधौली (बस्ती)

बस शेल्टर मनकापुर (गोंडा

बस स्टेशन डिबाई (बुलंदशहर)

इनका हुआ शिलान्यास

गुरसहायगंज (कन्नौज)

बस स्टेशन जालौन (जालौन)

बस स्टेशन कांठ (मुरादाबाद)

बस स्टेशन दिबियापुर (औरैया)

बस स्टेशन अलीगंज (एटा)

बस स्टेशन बदलापुर (जौनपुर)

बस स्टेशन चायल (कौशाम्बी)

गोरखपुर का किराया 4 रुपए कम

अवध बस अड्डे से बसों का संचालन शुरू होने से किराए पर भी असर साफ नजर आने लगा। आलमबाग से गोरखपुर रूट पर साधारण बस का किराया चार रुपए तक कम हो गया है। चारबाग डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक अमरनाथ सहाय ने बताया कि अब आलमबाग से गोरखपुर रूट की बसें वाया शहीद पथ होकर अवध बस स्टेशन जाएंगी और वहां से पैसेंजर लेकर आगे का सफर तय करेंगी। गोरखपुर, अयोध्या, गोंडा, एबहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, अंबेडकरनगर जाने वाली बसें आलमबाग से अवध बस अड्डा पहुंचेगी फिर आगे रवाना होंगी। आलमबाग से गोरखपुर का साधारण बस का किराया 364 रुपए की जगह यहां से 360 हो गया है।

नहीं जाना होगा अब आलमबाग

विभागीय अधिकारियों के अनुसार अवध बस अड्डे से पूवरंचल के एक दर्जन जिलों के लिए चौबीस घंटे बसें पैसेंजर्स का मिलेंगी। बाराबंकी रूट पर जाने वाले ट्रांसगोमती के लोगों को अब बसें पकड़ने के लिए कैसरबाग, चारबाग और आलमबाग बस अड्डे नहीं जाना होगा। पहले चरण में यहां से दो सौ बसों का रोजाना किया जाएगा।

अवध बस स्टेशन से साधारण बसों का किराया

स्टॉपेज दूरी किराया रुपए में

बाराबंकी 18 19

गोंडा 112 118

बहराइच 121 128

अयोध्या 139 146

गोरखपुर 277 291

बस्ती 207 218

44 बसें की गई रवाना

अवध बस स्टेशन से पहले दिन 44 बसों का संचालन किया गया। एआरएम प्रशांत दीक्षित के अनुसार पहले दिन ही बड़ी संख्या में लोग यहां पर बसों की जानकारी करने पहुंचे। आज तकरीबन 300 पैसेंजर्स पूर्वाचंल के लिए रवाना हुए हैं।

बस अडडे पर मौजूद सुविधाएं

- 1 प्लेटफार्म पर बसों के खड़े होने की व्यवस्था

-2 प्लेटफार्म से होगा सिटी बसों का संचालन

- दोनों बसों के संचालन के लिए टिकट काउंट की व्यवस्था

- एलईडी पर बसों की जानकारी मिलेगी

- क्लाक रूम की व्यवस्था भी यहां पर पैसेंजर्स को मिलेगी।

- एसी वेटिंग हाल और दो दिव्यांग टायलेट भी यहां पर बनाए गए हैं

- दो बैंक एटीएम और दो वाटर एटीम भी उपलब्ध है।