- राजधानी के कोविड अस्पतालों में कम होती जा रही कोरोना संक्रमितों की संख्या

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: राजधानी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार कम होने का सकारात्मक असर यहां के कोविड अस्पतालों में भी देखने को मिल रहा है। अब कई लेवल-1 के कोविड अस्पतालों में सिर्फ गिनती के ही मरीज बचे हैं। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग इन अस्पतालों को नान कोविड अस्पताल में बदलने की दिशा में काम कर रहा है, ताकि यहां सामान्य मरीजों को इलाज मिल सके।

शिफ्ट किए जाएंगे मरीज

अक्टूबर माह की शुरुआत में ही लेवल-1 के अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या तीन सौ तक पहुंच चुकी है, जबकि सितंबर में यह संख्या एक हजार से अधिक थी। वहीं लेवल-3 कोविड अस्पतालों में ही अब गंभीर और लक्षण वाले मरीज भर्ती हैं। जिसे देखते हुए कोविड अस्पतालों को नॉन कोविड अस्पतालों में बदलने के साथ वहां भर्ती मरीजों को शिफ्ट करने की कवायद चल रही है।

रखे जाएंगे स्टैंडबाय मोड पर

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि राजधानी में संक्रमितों की संख्या लगातार कम हो रही है। कई हॉस्पिटल में गिनती के मरीज ही बचे हैं। जिसमें बीकेटी स्थित राम सागर मिश्र हॉस्पिटल और हज हाउस प्रमुख हैं। इनको कोविड हॉस्पिटल की श्रेणी से हटाने के लिए जिला प्रशासन को लिखा जा रहा है। जिससे वहां सामान्य मरीज देखे जा सकेंगे। हालांकि इनको स्टेंडबाय मोड पर अभी रखा जाएगा, ताकि आगे अगर मरीज बढ़ते हैं तो इन्हें फिर कोविड हॉस्पिटल बनाया जा सके।

बाक्स

खतरा टला नहीं है

सीएमओ डॉ। संजय अग्रवाल ने बताया कि कोरोना मरीजों की संख्या भले ही कम हो गई हो लेकिन अभी पूरी सतर्कता रखने की जरूरत है। त्योहार समेत सहालग का सीजन आ रहा है। ऐसे में बिना वजह भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। अगर बाहर जा रहे हैं तो बिना मास्क लगाए न जाएं। हैंड सेनेटाइज साथ रखें और दो गज की दूरी का सख्ती से पालन करें। सर्दी शुरू होने के साथ खांसी-जुकाम और फीवर की समस्या बढ़ेगी। इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है।

बाक्स

बेड की स्थिति पर एक नजर

हॉस्पिटल भर्ती खाली

लोहिया 82 73

केजीएमयू 255 255

पीजीआई 151 89

लोकबंधु 55 200

आरएसएम 5 95

हज हाउस 0 200

नोट - बेड की स्थिति 12 अक्टूबर सुबह 10 बजे तक की है।

कोट

कोरोना मरीजों की संख्या भले ही कम हो गई हो लेकिन अभी पूरी सतर्कता रखने की जरूरत है। त्योहार समेत सहालग का सीजन आ रहा है। ऐसे में बिना वजह भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें।

डॉ। संजय अग्रवाल, सीएमओ