- सूबे में लगातार बढ़ रही आक्सीजन की सप्लाई

- रीफिलर्स को 632.96 व मेडिकल कालेजों को 301.80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन

रुष्टयहृह्रङ्ख : सूबे में आक्सीजन सप्लाई बढ़ाने के प्रयास रंग ला रहे हैं। प्रदेश में बीते 24 घंटे में 1011.79 मीट्रिक टन आक्सीजन की रिकार्ड आपूर्ति की गई है। प्रति दिन ऑक्सीजन आपूर्ति का ग्राफ बढ़ रहा है, जो मरीजों के लिए राहत भरा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आक्सीजन आपूर्ति को लेकर हर स्तर पर सतर्कता बरतने तथा अस्पतालों को समय से उनकी मांग के अनुरूप ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के कड़े निर्देश दिए हैं। इस कड़ी में मेडिकल कालेजों, चिकित्सा संस्थानों, निजी अस्पतालों व रीफिलर्स को सप्लाई की जा रही आक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। बीते 24 घंटों में सेल्फ प्रोडक्शन के तहत एयर सेपरेटर्स यूनिट के जरिए भी 88.84 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आपूर्ति की गई है तथा होम आइसोलेशन के 4604 मरीजों को भी 32.475 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति सिलेंडरों के जरिए की गई है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि एक दिन में 1011.79 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई की गई है जिसमें 632.96 मीट्रिक टन की आपूर्ति रीफिलर्स को खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन विभाग की ओर से की गई। साथ ही 301.80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई मेडिकल कालेजों व चिकित्सा संस्थानों को तथा 77.03 मीट्रिक टन की आपूर्ति ऑक्सीजन सप्लायर्स द्वारा सीधे निजी चिकित्सालयों को की गई है। गृह विभाग में स्थापित विशेष कंट्रोल रूम के जरिए ऑक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था की आनलाइन मानीट¨रग की जा रही है।