- 10 डिप्लोम कोर्स की फीस 47 फीसद हुई कम, स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

LUCKNOW: केजीएमयू में अब सभी डिप्लोमा कोर्सेज की फीस एक समान होगी। फ‌र्स्ट ईयर में स्टूडेंट्स को 43,000 रुपए और सेकंड ईयर में 33,500 रुपए फीस देनी होगी। इस निर्णय से यहां 10 कोर्सो की फीस करीब 47 फीसद तक कम हो गई है। जिसका सीधा फायदा स्टूडेंट्स को मिलेगा।

मिला फीस तय करने का अधिकार

केजीएमयू में विभिन्न विशेषज्ञों के अधीन डिप्लोमा कोर्सेज का संचालन किया जाता है। इनकी फीस शासन की ओर से निर्धारित की जाती है। अभी तक शासन ने एक्सरे और रेडियोथेरेपी की ट्यूशन फीस 18 हजार रुपए निर्धारित कर रखी थी। वहीं अन्य टेक्नीशियन कोर्स की ट्यूशन फीस 54 हजार रुपए थी। इसे देखते हुए केजीएमयू ने एक्सरे, रेडियोथेरेपी और मेडिकल लैबोरेट्री के डिप्लोमा की फीस 27,500 रुपए और विभिन्न टेक्नीशियन डिप्लोमा की फीस 63,500 रुपए निर्धारित कर रखी थी।

शासन स्तर पर हुई बात

केजीएमयू प्रशासन ने इसे लेकर शासन से बात की और बताया किनिजी संस्थानों में उपकरण स्थापित करने की फीस काफी होती है। जबकि केजीएमयू में पहले से ही सरकारी अनुदान से मशीन और उपकरण लगे हैं। इसलिए उनकी फीस कम की जा सकती है। जिसके बाद शासन ने मंजूरी देते हुए केजीएमयू को फीस तय करने का अधिकार दे दिया। केजीएमयू की कार्यपरिषद ने भी इसे पास कर दिया है। अब सभी डिप्लोमा कोर्स में फ‌र्स्ट ईयर की फीस 43 हजार और सेकंड ईयर की फीस 33,500 रुपए होगी। इस तरह से टेक्नीशियन के डिप्लोमा में फ‌र्स्ट ईयर में 32 प्रतिशत तथा सेकंड ईयर में 47 फीसदी कम फीस देनी होगी। हालांकि एक्सरे कोर्स की फीस में 56 फीसदी की बढ़ोत्तरी भी हो रही है।