- 1 या 2 मार्च से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, ऑनस्पॉट भी मिलेगी सुविधा

LUCKNOW: तीसरे चरण के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में 60 वर्ष से ऊपर और 45-59 वर्ष क जिन लोगों को गंभीर बीमारी है वैक्सीन लगाई जानी है। इसके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट कोविन पोर्टल को अपग्रेड कर कोविन पोर्टल-0.2 बनाने की तैयारी कर रही है। वहीं अब आरोग्य सेतु एप से भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन एक या दो मार्च से शुरू होने की उम्मीद है।

आरोग्य सेतु एप से रजिस्ट्रेशन

महानिदेशक परिवार कल्याण डॉ। राकेश दूबे ने बताया कि पोर्टल को अपग्रेड किया जाएगा। उम्मीद है कि अगले दो-तीन दिन में रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आधार कार्ड, राशनकार्ड आदि की जरूरत होगी। वहीं पोर्टल पर नाम, फोन नंबर आदि भी देना होगा। रजिस्ट्रेशन लाभार्थी सीधे कोविन पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु एप से कर सकेंगे। इसके अलावा नजदीक के जन सुविधा केंद्र समेत ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा मिलेगी।

एक नंबर पर चार रजिस्ट्रेशन

डॉ। राकेश दूबे ने बताया कि पोर्टल को लेकर कंफ्यूजन न हो इसके लिए आरोग्य सेतु एप पर भी कोविन पोर्टल का लिंक दिया जाएगा। एक मोबाइल नंबर पर चार लोगों का ही रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। अगर किसी के पास मोबाइल नहीं है तो किसी और के मोबाइल से भी रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद मैसेज नंबर नोट करना होगा। जिसे वैक्सीनेशन के समय टीम को दिखाना होगा। जिसको वैरीफाई करने के बाद ही वैक्सीन लगाई जाएगी।

4 या 5 मार्च को ट्रायल

60 साल से ऊपर व 45 वर्षीय जिनको कोई गंभीर बीमारी है, उनको तीसरे चरण के तहत कोविड वैक्सीन लगाने का प्रोग्राम मार्च से शुरु होना है। 4-5 मार्च को कुछ चुने हुए लाभार्थियों को लेकर वैक्सीन लगाने का ट्रायल हो सकता है। एसीएमओ डॉ। मिलिंद वर्धन ने बताया कि ट्रायल इसलिए किया जा रहा है ताकि यह देखा जा सके कि कोई दिक्कत आती है या नहीं।

कोट

लोग आरोग्य सेतु एप से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। एप पर ही कोविन पोर्टल का भी लिंक मिलेगा। जल्द रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

डॉ। राकेश दूबे, महानिदेशक परिवार कल्याण